Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Serious Sign: आंखों के आसपास दाने और स्किन का बदलता रंग, इस गंभीर बीमारी का इशारा

White Rash On Eyes: आंखों के आसपास क्या आपके सफेद दाने बनने लगे हैं या स्किन का रंग बदल रहा है? तो ये एक बेहद गंभीर बीमारी का संकेत है.

Latest News
Serious Sign: आंखों के आसपास दाने और स्किन का बदलता रंग, इस गंभीर बीमारी का इशारा

सफेद वसा के दानें आंखों पर जमना इस बीमारी का गंभीर संकेत
 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पलकों पर विशेषकर ये दाने नजर आते हैं. हल्के पीले या सफेद ये दाने दर्दरहित होते हैं और इनके होने से किसी तरह का कोई भी कष्ट नहीं होता है, लेकिन ये शरीर के अंदर पल रही एक गंभीर बीमारी का सूचक होते हैं. अगर आपके आंखों के उपर या नीचे कहीं भी ये दाने हों तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. 

आंखों पर बनने वाले ये दाने हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol Symptoms:) का गंभीर संकेत देते हैं. ये दाने बताते हैं कि आपके ब्लड वेसेल्स यानी नसों में वसा का स्तर हद से ज्यादा बढ़ चुका है. तो चलिए आपको बताएं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने और क्या लक्षण शरीर देता है.

यह भी पढ़ें: Monsoon Diet: मानसूनी सीजन में नहीं खानी चाहिए ये चीजें, इंफेक्शन का बढ़ेगा खतरा...

कोलेस्‍ट्रॉल का पता कैसे चलता है
लिपिड प्रोफाइल की जांच के बाद पता चलता है खून में कोलेस्ट्राल का लेवल कितना है. लेकिन कोलेस्ट्राल बढ़ने का पता आप शरीर से मिल रहे कई संकेतों से आसानी से कर सकते हैं. 

क्या  है ये बैड कोलेस्ट्रॉसल 
खून में गंदा मोम जैसा लिसलिसी वसा की परत जमने लगती है तो ये बैड कोलेस्ट्रॉसल कही जाती है. हालांकि गुड कोलेस्ट्रॉ ल भी होते हैं और ये शरीर के कई अंगों के फंक्शन के लिए जरूरी होते हैं, लेकिन बैड कोलेस्ट्रॉल जानलेवा होती है. धमियों में इसके जमने से खून का प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होने लगता है. इससे हार्ट तक आसानी से खून नहीं पहुंचता, जिससे हार्ट पर दबाव पड़ने लगता है और इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के शरीर पर दिखने वाले लक्षण
 

आंखों के पास वसा के दाने- आंखों या पलकों के आसपास दाने नजर आने लगते हैं और ये दाने वसा के होते हैं. पेनलेस ये दाने शरीर में कोलेस्ट्रॉल के हद से बढ़ने के बाद नजर आते हैं. वहीं, कई बार हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को आंखों की कॉर्निया के बाहरी हिस्से में ऊपर या नीचे नीले या सफेद रंग की गुंबद जैसा कुछ दिखाई देता है, जो हाई कोलेस्ट्रॉल का ही लक्षण होता है.
 

यह भी पढ़ें: Men's Health: 40 की उम्र के बाद पुरुषों में दिखने लगें ये बदलाव तो हो जाएं अलर्ट 

हाथ में दर्द – अगर आपके हाथ में बार-बार दर्द हो रहा है तो इसे हल्केा में न लें, कई बार कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से भी ऐसा होता है. धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने के कारण ब्लड सर्कुलेशन बाधित होता है, इससे हाथों में दर्द होने लगता है.

स्किन का रंग बदलना: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर स्किन का रंग भी बदलने लगता है. कई बार आंखों के नीचे, हथेलियों और पैर के निचले हिस्से में नारंगी या पीला रंग नजर आने लगता है.

सांस फूलना- अगर आप थोड़ा सा भी चलने पर थका महसूस करें और आपकी सांस चढ़ने लगे तो ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का लक्षण होता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement