Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Acid Reflux से बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी सीने में जलन और पेट दर्द की समस्या

Acid Reflux की समस्या क्यों होती है? इस समस्या को दूर रखने के लिए किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है... आइए जानते हैं इसके बारे में...

Latest News
Acid Reflux से बचना है तो इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी सीने में जलन और पेट दर्द की समस्या

Acid Reflux का इलाज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल की खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान के कारण अक्सर कई लोगों को सीने में जलन, पेट में दर्द और ऐंठन की शिकायत रहती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक आमतौर पर लोगों को ये समस्याएं एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux) के कारण होती हैं. आज के दौर में ये समस्या बहुत ही आम हो चुकी है. लंबे समय तक अगर इस समस्या को नजरअंदाज करना सेहत के लिए भारी पड़ सकता है, इसके कारण जो असहजता महससू करनी पड़ती है वह अलग...

ऐसे में आइए जानते हैं एसिड रिफ्लक्स (Acid Reflux Treatment) की समस्या क्यों होती है? इस समस्या को दूर रखने के लिए किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है...

क्यों होती है Acid Reflux?

दरअसल, पेट में खाने को पचाने के लिए कई तरह के एसिड बनते हैं. लेकिन जब ये एसिड पेट से निकलकर इसोफेगस यानी खाने की नली में चला जाता है तो इस स्थिति को एसिड रिफ्लक्स कहा जाता है. इसके कारण सीने में (Acid Reflux Symptoms) जलन, पेट दर्द, खट्टी डकार, मितली, सीने में दर्द, मुंह में छाले, सिर दर्द और सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए भूलकर भी इन लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. 


यह भी पढ़ें:क्या है Scrub Typhus? शिमला में इस बीमारी से हुई पहली मौत ने बढ़ाई लोगों की चिंता


इन बातों का रखें ध्यान

- ऐसी स्थिति में ज्यादा मसाले और तेल वाला खाना खाना खाने से परहेज करना चाहिए. साथ ही आपको जिस खाने की वजह से एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है उससे दूरी बना लें. 

- ओवर ईटिंग एसिड रिफ्लक्स होने का एक बड़ा कारण है, इसलिए माइंडफुल ईटिंग करें और खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाएं. इसके अलावा खाने के तुरंत बाद लेटे नहीं.  खाने के बाद बैठें या थोड़ी देर टहल लेना चाहिए. 

- बता दें कि तनाव के कारण भी एसिड रिफ्लक्स की समस्या हो सकती है. ऐसे में स्ट्रेस मैनेजमेंट पर खास ध्यान दें और योग, मेडिटेशन के साथ ब्रीदिंग एक्सरसाइज करें, इससे एसिड रिफ्लक्स की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है. 

- इसके अलावा स्मोकिंग और शराब पीने से भी एसिड रिफ्लक्स की परेशानी हो सकती है. ऐसे में स्मोक न करें और न ही शराब  का सेवन करें. 

- साथ ही सोते समय अपने सिर को हल्का ऊंचा रखें और किसी नरम तकिए पर सिर रखकर सोएं. ऐसा करने से इससे एसिड रिफ्कल्स की समस्या कम होती है. 

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement