Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Arthritis Pain During Monsoon: मानसून में क्यों बढ़ जाता है घुटनों और जोड़ों का दर्द, इन 4 तरीकों से कम होगा आर्थराइटिस पेन 

मानसून में जोड़ों के दर्द और घुटनों में जकड़न बढ़ जाती है, इसके पीछे क्या कारण है और कैसे इसे बचाव किया जाए, चलिए जान लें.

Latest News
Arthritis Pain During Monsoon: मानसून में क्यों बढ़ जाता है घुटनों और जोड़ों का दर्द, इन 4 तरीकों से कम होगा आर्थराइटिस पेन 

Arthritis Pain During Monsoon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः मानसून, प्रचंड गर्मी से राहत का संकेत दे सकता है, लेकिन घुटने और जोड़ों के दर्द या गठिया के रोगियों के लिए ये मौसम दर्द को बढ़ाने वाला होता है. गठिया रोगियों की एक बड़ी संख्या ऐसी है जो बताती है कि उनका दर्द मौसम से प्रभावित होता है. उन्हें गर्म और शुष्क मौसम की तुलना में ठंडे, बरसात के मौसम में अधिक दर्द महसूस होता है.

गठिया के रोगियों को बरसात के दिनों से पहले और बारिश के दिनों में लक्षण बिगड़ने का एहसास होता है. वायुमंडलीय दबाव में गिरावट अक्सर ठंड, बरसात के मौसम से पहले होती है और इससे पहले से ही सूजन वाले ऊतकों का विस्तार होने लगता है. इससे दर्द बढ़ता है. क्लीवलैंड क्लिनिक के रुमेटोलॉजिस्ट एलेन हुस्नी का कहना है कि मौसम गठिया को अस्थायी रूप से अधिक नुकसान पहुंचाता है.

असल में नमी और ठंड से जोड़ों में सूजन बढ़ती है और यूरिक एसिड का लेवल भी इस मौसम में हाई होता है, इस कारण मानसून के दिन भी जोड़ों के दर्द को बढ़ा देते हैं. इसलिए इस मौसम में दर्द को बढ़ने से रोकने के लिए कुछ खास उपाय करने चाहिए. आइए कुछ समाधानों पर एक नज़र डालें:

एक्यूपंक्चर
Arthritis.org के अनुसार चीनी प्राचीन चिकित्सा से प्राप्त यह उपचार ऑस्टियोआर्थराइटिस, फाइब्रोमायल्जिया, पीठ के निचले हिस्से में दर्द, गर्दन और कंधे में दर्द, बर्साइटिस, कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए सहायक है. इस उपचार में शरीर पर विशिष्ट एक्यूपॉइंट्स पर स्किन पर पतली, छोटी सुइयां डाली जाती हैं. इसे तंत्रिकाओं, मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों को उत्तेजित करने, रक्त प्रवाह में सुधार करने और शरीर की प्राकृतिक दर्द निवारक दवाओं को सक्रिय करने के लिए डिज़ाइन किया गया है.

कम प्यूरीन वाली चीजे खाएं
हाई प्रोटीन और ऑयली और मिर्च-मसाले का त्याग कर रफेज वाली चीजें खाएं. वजन और आहार पर ध्यान देने से यूरिक एसिड भी कंट्रोल होगा और दर्द भी. नियमित शारीरिक गतिविधि के साथ संतुलित आहार को मिलाकर स्वस्थ वजन बनाए रखना आपकी स्थिति को बनाए रखेगा. अपने आहार में फल, सब्जियाँ, लीन प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और साबुत अनाज शामिल करें.

ताई ची
Arthritis.org इस चीनी अभ्यास का पालन करने की सलाह देता है जिसमें गहरी सांस लेना और ध्यान शामिल है. ताई ची न केवल जोड़ों के दर्द को कम करती है, बल्कि गति और कार्य की सीमा में भी सुधार करती है.

मालिश
मालिश भी आपकी स्थिति के लिए अद्भुत काम कर सकती है. हालांकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जब जोड़ विशेष रूप से कोमल और संवेदनशील होते हैं तो बहुत हल्के हाथों से यहां की मालिश करनी चाहिए.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement