Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sinus and Asthma: सर्दियों में साइनस और अस्थमा मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगी दिक्कत 

Sinus and Asthma Care: सर्दियों में अस्थमा और साइनस के मरीजों की दिक्कत और  भी ज्यादा बढ़ जाती है, ऐसे में इस मौसम में अपना खास ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है.

Sinus and Asthma: सर्दियों में साइनस और अस्थमा मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगी दिक्कत 

सर्दियों में साइनस और अस्थमा मरीज ऐसे रखें अपना ख्याल, नहीं बढ़ेगी दिक्कत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और इस मौसम में सेहत का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी है. ख़ासतौर से अस्थमा और साइनस की समस्या से जूझ रहे लोगों को इस मौसम में खास ध्यान रखने की जरूरत है. क्योंकि इस मौसम में यह समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है. दरअसल ठंड शुरू होते ही अस्थमा (Winter Asthma) के मरीजों की सांस फूलने लगती है, वहीं साइनस के मरीजों को जुकाम, सिरदर्द और बार-बार छींक आने की समस्या होती है. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो सावधानी जरूर बरतें और थोड़ा संभल कर रहें. आज हम आपको बता रहे हैं कि इस मौसम में अस्थमा और साइनस (Sinus Infection) के मरीज अपना ख्याल कैसे रखें, ताकि इस मौसम में ये समस्या और न बढ़े...

ठंड में अस्थमा को बढ़ाने वाले कारक

लगातार ठंडी हवा के संपर्क में रहना
कोहरा, धुंध, धुवां, धूल और प्रदूषण का संक्रमण
बंद घरों में रहने वाले पालतू कुत्ते और बिल्लियों के बाल
फ्रिज में रखे ठंडे खाद्य पदार्थ का इस्तेमाल

गर्म कपड़े 

सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए अस्थमा और साइनस के मरीजों को गर्म और ऊनी कपड़े पहनने चाहिए. क्योंकि सर्दियों में गिरता तापमान और ठंड हवाएं मिलकर मुश्किलें और भी ज्यादा बढ़ा देती हैं, ऐसे में इनसे शरीर को बचाने के लिए गर्म कपड़े जरूर पहनें.

सर्दियों की धूप में बैठकर मूंगफली खाने के ये 6 फायदे जान लें

गुनगुना पानी 

ठंड का मौसम शुरू होते ही लोगों को खांसी-जुकाम की समस्या होने लगती है. इसलिए हर किसी को ऐसे मौसम में हमेशा गुनगुना पानी ही पीना चाहिए. ख़ासतौर से अस्थमा और साइनस के मरीजों के लिए यह फायदेमंद होता है. बता दें कि गुनगुना पानी न केवल गले को फायदा पहुंचाता है, बल्कि इससे फेफड़ों में बलगम की समस्या भी नहीं होता है.

शराब-सिगरेट

साइनस और अस्थमा के मरीजों के लिए शराब और तंबाकू दोनों ही जहर का काम करते हैं. इसलिए सर्दी के मौसम में इन दोनों ही चीजों से दूर रहना चाहिए. क्योंकि ठंड के मौसम में इन चीजों का सेवन आपकी मुश्किलें बढ़ा सकता है और इससे स्थिति और भी गंभीर हो सकती है.

रात में सोते-सोते हो रही ये परेशानी तो समझ लें गंदे कोलेस्ट्रॉल से जाम हो चुकी हैं नसें

धुएं से बचाव

इसके अलावा सर्दियों में अस्थमा और साइनस के मरीजों को जितना हो सके धुएं से दूर रहना चाहिए. क्योंकि ऐसे मरीजों के लिए धुआं बहुत ही घातक सिद्ध होता है. साथ ही कोशिश करें कि आपका बिस्तर साफ-सुथरा रहे और इस पर धूल-गंदगी बिल्कुल न जमने पाए.

घर से बाहर कम निकलें

दरअसल सर्दियों में गिरते तापमान और ठंडी हवाओं से बचने के लिए जितना संभव हो, घर से बाहर न निकलें और इस मौसम में सुबह और शाम तो घर से बिल्कुल बाहर न जाएं. लेकिन अगर किसी कारणवश आपको घर से बाहर जाना पड़ रहा है तो अच्छे से गर्म कपड़े पहनें और कानों को ढककर रखें. साथ ही पैरों को ठंड से बचाने के लिए गर्म शूज पहनें. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement