Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

High cholesterol: चलते समय हो रहा इस खास जगह दर्द तो समझ लें बढ़ चुका है कोलेस्‍ट्राॅल

खून (Blood) में हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की मात्रा दिल की बीमारी (Heart Disease) की बड़ी वजह है. इसका तब तक पता नहीं चलता जब तक हम ब्लड टेस्ट (Blood Test) नहीं कराते लेकिन कुछ संकेत ऐसे हैं जो आपको बता दें कि आपका कोलेस्‍ट्रॉल शरीर में खतरे के निशान पर है.

Latest News
High cholesterol: चलते समय हो रहा इस खास जगह दर्द तो समझ लें बढ़ चुका है कोलेस्‍ट्राॅल

High cholesterol का संकेत है पैरों में होने वाला दर्द

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हाई कोलेस्ट्रॉल हमारी सेहत का वो दुश्मन है जो नसों में खून के जरिये चुपचाप फैलता है, और धीरे-धीरे इकट्‌ठा होता है और खून के बहाव को जाम कर देता है. ये एक तरह का फैट है, जो हमारे शरीर में कहीं भी अपना जमावड़ा कर सकता है. 

इसके सबसे ज्यादा हमारे दिल तक खून ले जाने वाली धमनियों में जमा होने की आशंका ज्यादा रहती है, जो आगे चलकर दिल की बीमारी या हार्ट अटैक भी करा सकता है. इसके लिए हमारी आरामतलब लाइफस्टाइल जिम्मेदार होती है, जो उस खतरनाक फैट को शरीर में जमा होने के लिए माहौल तैयार करती है. 

बड़ी समस्या ये है कि जब तक ये हमारे शरीर में खतरनाक स्तर तक नहीं पहुंच जाता, तब तक हमें पता भी नहीं चलता. आइए जाने कि कुछ छोटे-छोटे उपाय करके हम ये कैसे पता कर सकते हैं कि कहीं हम भी हाई कोलेस्ट्रॉल की जद में तो नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें: Tips to Reduce Cholesterol: ये 4 चटपटी चटनियां तेजी से कम करेंगी हाई कोलेस्‍ट्रॉल

विशेषज्ञों के मुताबिक टहलते समय अगर आपको दर्द महसूस होता हो तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल का एक लक्षण है. टहलते समय कहीं आपके पैर दर्द तो नहीं करते? आपको लगेगा कि अब तक जो आरामतलबी की जिंदगी आपने बसर की है, उसकी वजह से आपका पैदल चलना दर्दनाक हो रहा है. हालांकि ऐसा नहीं है. ये संकेत है कि आपके पैरों में ब्लड सप्लाई कम हो रही है.

विशेषज्ञों का ये भी कहना है कि इस स्थिति को पेरिफेरल आर्टरियल डिजीज (PAD) कहा जाता है. आपकी धमनियों में फैट जमा होने से PAD आपके पैरों को प्रभावित करता है. इस स्थिति में आपको हल्का या गंभीर दर्द महसूस होता है. कुछ देर आराम करने पर ये दर्द स्वत: गायब हो जाता है. कभी-कभी दोनों पैरों में या किसी एक में कम या ज्यादा हो सकता है. विशेषज्ञों ने इस लक्षण के अलावा भी कुछ संकेत बताए हैं जो हाई कोलेस्ट्रॉल की तरफ इशारा करते हैं– 

1- पैरों और पंजों से बाल गायब होना 
2- पैरों का सुन्न होना या कमजोरी महसूस होना 
3- पैर के नाखूनों का धीमे-धीमे बढ़ना और जल्दी टूट जाना 
4- पैरों और पंजों में अल्सर, जो जल्दी नहीं भरते 
5- चमकती त्वचा
6- पैरों की मांसपेशियां कांपती हुई सी लगना 
7- पैरों का रंग नीला या पीला पड़ना 

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो जल्दी से जल्दी अपने चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए. कुछ लोग दुबले पतले होते हैं और उन्हें लगता है कि उन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल नहीं हो सकता, लेकिन ऐसा नहीं है. 

यह भी पढ़ें: Drugs Effects on Sex Drive:  ये 10 दवाएं मैरिड लाइफ को बना देंगी बोरिंग, जानिए इनके दुष्‍प्रभाव 

कैसे कम करें कोलेस्ट्रॉल
आप अपनी लाइफस्टाइल सुधार कर इसे खतरनाक स्तर से सामान्य पर ला सकते हैं. अगर ऊपर दिए लक्षणों में तेजी से बदलाव होता है तो अपने डॉक्टर से मिल कर दवा के जरिए भी कोलेस्ट्रॉल पर काबू पा सकते हैं. 

Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 


देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement