Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Hepatitis Day: ये 11 दिक्कतें हेपेटाइटिस होने का देती हैं संकेत, नहीं दिया ध्यान तो लिवर होगा डैमेज

28 जुलाई विश्व हेपेटाइटिस दिवस होता है और इस गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक होना जरूरी है. मानसून में इस बीमारी का खतरा भी तेजी से बढ़ता है लेकिन कुछ सावधानियां आपको इससे बचा सकती हैं.

Latest News
World Hepatitis Day: ये 11 दिक्कतें हेपेटाइटिस होने का देती हैं संकेत, नहीं �दिया ध्यान तो लिवर होगा डैमेज

 हेपेटाइटिस के संकेत 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हेपेटाइटिस मुख्यतः जलजनित रोग है. पानी पेट से होकर गुजरता है और फिर लिवर पर हमला करता है. इससे लिवर में सूजन बढ़ती है, हालांकि लिवर की सूजन जो कई चीजों के कारण हो सकती है, जिसमें वायरस, रसायन, दवाएं, शराब, आनुवंशिक विकार या अतिसक्रिय प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल हैं. हेपेटाइटिस वायरस के पांच मुख्य प्रकार हैं, जिन्हें ए, बी, सी, डी और ई के रूप में जाना जाता है. प्रत्येक प्रकार लिवर रोग का कारण बन सकता है, लेकिन वे कैसे फैलते हैं और बीमारी कितनी गंभीर हो सकती है, जैसे तरीकों में वे भिन्न होते हैं.

हेपेटाइटिस ए ज्यादातर खाद्य जनित बीमारी है और यह दूषित पानी और बिना धुले भोजन के माध्यम से फैल सकती है. यह संचारित होने में सबसे आसान है, विशेष रूप से बच्चों में, लेकिन यह लिवर को नुकसान पहुंचाने की सबसे कम संभावना भी है और आमतौर पर हल्का होता है और छह महीने के भीतर पूरी तरह से ठीक हो जाता है.

हेपेटाइटिस बी दूषित रक्त, सुइयों, सीरिंज या शारीरिक तरल पदार्थों के संपर्क में आने से और माँ से बच्चे में फैल सकता है. यह एक दीर्घकालिक विकार है और कुछ मामलों में वायरस के कई वर्षों तक ले जाने के बाद दीर्घकालिक लिवर क्षति, लीवर कैंसर और लिवर सिरोसिस हो सकता है.

हेपेटाइटिस सी केवल संक्रमित रक्त के माध्यम से या प्रसव के दौरान मां से नवजात शिशु में फैलता है. यह भी दीर्घकालिक रूप से लीवर कैंसर और सिरोसिस का कारण बन सकता है.

हेपेटाइटिस डी केवल उन लोगों में पाया जाता है जो हेपेटाइटिस बी से भी संक्रमित हैं. हेपेटाइटिस ई मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है. कुछ आम तौर पर सुरक्षित दवाइयाँ लीवर के लिए जहरीली हो सकती हैं और अत्यधिक या बहुत अधिक मात्रा में लेने पर हेपेटाइटिस (ड्रग-प्रेरित हेपेटाइटिस) का कारण बन सकती हैं. इनमें एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) और यहां तक कि विटामिन ए भी शामिल है. अपने बच्चे के लिए उचित खुराक के बारे में अपने बाल रोग विशेषज्ञ से जाँच करें.

हेपेटाइटिस के लक्षण

  1. त्वचा और आंखों के सफेद भाग का पीला पड़ना
  2. भूख की कमी
  3. उल्टी सा महसूस होते रहना
  4. थकान
  5. पेट में दर्द
  6. दस्त 
  7. पेट में कोमलता, विशेष रूप से ऊपरी दाएं कोने में
  8. गहरे रंग का मूत्र
  9. हल्के रंग का मल
  10. पेट में दर्द
  11. पेट में सूजन

हेपेटाइटिस को रोकने के कई तरीके हैं:

1-हेपेटाइटिस ए और ई जैसी बीमारियाँ मुख्य रूप से पानी के कारण होती हैं इसलिए बाहर का पानी बिल्कुल भी नहीं पीना चाहिए.

2- हमेशा विश्वसनीय ब्रांड का बोतलबंद पानी या आसुत जल पियें. पानी को उबालने से ज्यादातर कीटाणु मर जाते हैं, इस पानी को पीने से पीलिया नहीं होता है.

3- कच्ची सब्जियां न खाना ही बेहतर है. क्योंकि ये सभी सब्जियां दूषित पानी से धोई जाती हैं. इसके अलावा समुद्री भोजन न ही खाएं तो बेहतर है.

4- स्ट्रीट फूड खाने से बचें. बिना साफ जगह के खाना न खाएं. इसके अलावा, बार-बार साबुन और पानी से धोएं, खासकर शौचालय का उपयोग करने के बाद और खाने से पहले.

5- इसके अलावा, अपने आस-पास स्वच्छ और शुष्क वातावरण बनाए रखें. आसपास पानी जमा न रहने दें. क्योंकि इससे मच्छरों की संख्या बढ़ जाती है. और मच्छर कई बीमारियों के संचरण में मदद करते हैं. उसे दिमाग़ में रखो

6- हेपेटाइटिस ए को रोकने के लिए टीकाकरण सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. यह वैक्सीन इस वायरस से लंबे समय तक सुरक्षा प्रदान कर सकती है. यदि यह रोगी उस क्षेत्र में रहता है जहां आप रहते हैं तो टीकाकरण अवश्य कराया जाना चाहिए.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

 

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement