Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Laughter Day: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यून सिस्टम तक को बूस्ट कर देती है एक हंसी, दूर हो जाती है ये गंभीर बीमारियां

एक हंसी आपकी सेहत में बेहतरीन सुधार कर सकती है. यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर एक या दो नहीं कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. 

World Laughter Day: ब्लड सर्कुलेशन से लेकर इम्यून सिस्टम तक को बूस्ट कर देती है एक हंसी, दूर हो जाती है ये गंभीर बी��मारियां
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: (Laugh Is Good Remedy Of Health  ) हंसी का सेहत से सीधा कनेक्शन होता है. यही वजह है कि आयुर्वेदिक से लेकर डाॅक्टर तक हंसने और खुश रहने सलाह देते हैं. यह कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम कर देती है. योग और नेचुरोपैथी में भी एक हंसी की तुलना दवा से की गई है. योग में भी हास्यासन को शामिल किया गया, जिसे रोज 15 मिनट तक करने से शरीर की बंद नसें भी खुल सकती हैं. सुबह के समय अक्सर आप ने घर के आसपास स्थिति पार्क में लोगों को तेज तेज हंसते हास्यासन करते देखा होगा. आइए जानते हैं आखिर यह किन समस्याओं को खत्म कर सकता है और आपको किस तरह से सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है. 

हंसने के होते हैं फायदे

ब्लड सर्कुलेशन रहता है बेहतर

आज के समय में ज्यादातर बीमारियों का खतरा ब्लड सर्कुलेशन खराब होने से शुरू हो होती है. इसकी वजह से ब्लड प्रेशर से लेकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक तक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हर दिन जोर जोर से हंसने पर ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. नसों में ब्लाॅकेज जैसी कोई समस्या नहीं होती. शरीर में अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन पहुंच जाता है. इसे पंपिग रेट अच्छा रहता है. 

इम्यून सिस्टम भी होता है बूस्ट

हंसने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है. इसे इम्यूनिटी बेहरीन रहती है. साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. इसके बूस्ट होने पर जो लोग बार बार बीमार होते हैं. उनसे भी बीमारी दूर भाग जाएगी. साथ ही मन भी पाॅजिटिविटी से भरपूर रहता है. 

नींद भी आती है अच्छी

हर दिन हंसने से मेलाटोनिन हार्मोन बूस्ट होता है. यह सुकूंन की नींद दिलाने में मदद करता है, जिन लोगों को सही नींद नहीं आती है. या फिर बीच बीच में नींद खुल जाती है. उन्हें हंसने की आदत डाल लेनी चाहिए. इसे उन्हें अच्छी नींद आना शुरू हो जाएगी. दिल और दिमाग भी फ्रेश रहेगा. 

मूड अच्छा रहने के साथ बढ़ता है ग्लो

हंसने से दिल के साथ मूड भी अच्छा रहता है. इसे चेहरे की नसें खुलती है, जो स्किन संबंधित कई बीमारियों को खत्म कर देती है. इनमें ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिसका असर आपको ग्लो के रूप में दिखाई देता है. तेज हंसने से चेहरे की मांसपेशियां ज्यादा अच्छे से काम करती है. आप खूबसूरत और जवा दिखते हैं. 

लंग्स में बढ़ जाती है ऑक्सीजन

हमारी एक हंसी लंग्स को चुस्त दुरुस्त रखती है. हंसने से लंग्स में ऑक्सीजन लेवल में सुधार होता है. हमें गहरी सांस लेने में मदद मिलती है. साथ ही सप्लाई भी बेहतर होती है. हंसने तनाव मुक्त रहते हैं, जिसे दिमाग भी रिलेक्स रहता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement