Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Worst Food for Cholesterol: नसों में ठूंस-ठूंस कर फैट भरती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का बढ़ता है रिस्क

यहां कुछ सबसे खतरनाक फूड लिस्ट के बारे में बताने जा रहे जो नसों में ठूंस-ठूंस कर गंदा कोलेस्ट्रॉल जमता है. अगर आप एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे तो इन फूड को ब्लैक लिस्टेड कर दें

Latest News
Worst Food for Cholesterol: नसों में ठूंस-ठूंस कर फैट भरती हैं ये 5 चीजें, हार्ट अटैक का बढ़ता है ��रिस्क

Worst Food for Cholesterol

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हाई कोलेस्ट्रॉल का सबसे बड़ा कारण ही गलत तरीके का खानपान होता है. इस खानपान के साथ अगर आपकी लाइफस्टाइल भी खराब हो तो समझ लें कि आपके खून में केवल वसा ही नहीं जम रही बल्कि क्लॉटिंग होने से हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का खतरा बना हुआ है.

गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवा भी काम नहीं करेगी अगर आपकी डाइट से कुछ हानिकारक चीजें कट नहीं होंगी. कोलेस्ट्रॉल के कम करने के लिए जरूरी है खानपान सुधारा जाए और सबसे पहले वो चीजें ब्लैकलिस्ट की जाएं डाइट से जो इसे बढ़ाने का काम करती हैं. 

नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल छान देंगे ये 4 काले बीज, खून में जमी वसा भी पिघलकर आएगी बाहर

कुछ खाद्य पदार्थों में उच्च स्तर के संतृप्त और ट्रांस वसा होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में योगदान कर सकते हैं. खराब कोलेस्ट्रॉल, जिसे एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के रूप में भी जाना जाता है, उच्च स्तर पर मौजूद होने पर हमारे शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. यह पट्टिका का निर्माण कर सकता है, धमनियों को संकुचित कर सकता है, और हृदय में रक्त के प्रवाह को प्रतिबंधित कर सकता है, अंततः एथेरोस्क्लेरोसिस की ओर अग्रसर होता है. यदि धमनियों में पट्टिका के निर्माण को संबोधित नहीं किया जाता है, तो इससे दिल के दौरे, स्ट्रोक और परिधीय धमनी रोग जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए खराब कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थों से बचना महत्वपूर्ण है.

खराब कोलेस्ट्रॉल बनाने वाले फूड की ये रही लिस्ट (Worst Food List for Cholesterol)

तले हुए खाद्य पदार्थ

तले हुए खाद्य पदार्थ, जैसे डीप-फ्राइड मीट और चीज़ स्टिक केवल बैड  कोलेस्ट्रॉल के लिए ही नुकसानदायक होते हैं बल्कि इन्हे खाने से अल्सर से लेकर ओबेसिटी तक का खतरा होता है. ये फूड नसों में गंदी वसा जमाते हैं जिससे हार्ट अटैक से लेकर स्ट्रोक तक का जोखिम बढ़ जाता है. ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन से जितना हो सके बचना चाहिए, क्योंकि वे धमनियों की दीवारों को वसा यानी प्लेक से ब्लॉक करने लगती हैं.

धमनियों की दीवारों पर चिपके गंदे वसा पिघला देंगे ये 6 जूस, बिना दवा ही कम हो जाएगा हाई कोलेस्ट्रॉल 

फास्ट फूड
हृदय रोग, मधुमेह और मोटापे जैसी पुरानी स्थितियों के लिए फास्ट फूड का सेवन एक प्रमुख जोखिम कारक है. जो लोग अक्सर फास्ट फूड का सेवन करते हैं उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर, पेट की चर्बी में वृद्धि, सूजन के स्तर में वृद्धि और रक्त शर्करा के बढ़ने की संभावना अधिक होती है. 

प्रॉसेस मीट

हेल्दी डाइय का प्रॉसेस मीट कभी हिस्सा नहीं होता है. सॉसेज, बेकन और हॉट डॉग खराब कोलेस्ट्रॉल के लिए जिम्मेदार होते हैं. इन खाद्य पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन हृदय रोग और कुछ प्रकार के कैंसर, विशेष रूप से पेट के कैंसर के बढ़ते हैं.

ये 6 चीजें नसों में लबालब भर देंगी गुड कोलेस्ट्रॉल, ब्लड में जमा गंदा फैट कटकर निकल जाएगा बाहर

डेसर्ट

कुकीज़, केक, आइसक्रीम और पेस्ट्री जैसे डेसर्ट में अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल, अस्वास्थ्यकर वसा, अतिरिक्त शक्कर और कैलोरी की मात्रा में अधिक होते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थों का लगातार सेवन करने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और वजन बढ़ने से कोलेस्ट्रॉल भी हाई होने लगता है. अध्ययनों ने अतिरिक्त शर्करा के उच्च सेवन को मोटापे, मधुमेह, हृदय रोग, मानसिक गिरावट और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के बढ़ते जोखिम से जोड़ा है.

अल्कोहल 

नियमित रूप से शराब पीने से कोलेस्ट्रॉल के लेवल में संभावित वृद्धि होती है. ज्यादा शराब का सेवन आपके दिल की सेहत को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपके हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रशेर और दिल की बीमारी के खतरे बढ़ सकते हैं.

उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले खाद्य पदार्थ जैसे प्रसंस्कृत मीट, तले हुए खाद्य पदार्थ और डेसर्ट हमारे कोलेस्ट्रॉल के स्तर, वजन और समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों का बार-बार सेवन करने से हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement