Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Worst Foods For Intestines: आंतों को अंदर ही अंदर सड़ा देती हैं ये चीजें, तुरंत डाइट से करें बाहर

Worse Foods For Intestines: खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें पचाना हमारे आंतों के लिए बहुत ही मुश्किल होता है और इसकी वजह से आंतें डैमेज होने लगती है. आइए जानते हैं इसके बारे में..

Worst Foods For Intestines: आंतों को अंदर ही अंदर सड़ा देती हैं ये चीजें, तुरंत डाइट से करें बाहर

आंतों को अंदर ही अंदर सड़ा देती हैं ये चीजें

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हेल्दी और फिट रहने के लिए आंतों का स्वस्थ रहना बहुत ही जरूरी है, बता दें कि हमारी आंतों का सीधा संबंध मस्तिष्क से होता है और अगर हमारी आतें अस्वस्थ हैं, तो इससे मस्तिष्क भी काम करना बंद कर देता है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है मसालेदार खाना जिसे देखकर हम खुद पर कंट्रोल (Worse Foods For Intestines) नहीं कर पाते हैं. ऐसे में इसकी वजह से एसिडिटी, दर्द,जलन और पेट की कई समस्याओं को सामना करना पड़ता है. बता दें कि खाने की कुछ ऐसी चीजें हैं, जिन्हें पचाना हमारे आंतों के लिए बहुत ही मुश्किल होता है और इसकी (Health Tips) वजह से आंतें डैमेज होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो आंतों को अंदर ही अंदर डैमेज कर देते हैं और इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है.

रेड मीट पहुचाता है नुकसान 

रेड मीट का ज्यादा सेवन हमारी आंतों के लिए हानिकारक होता है, दरअसल इसे अधिक मात्रा में खाने से कुछ अवांछित चीजें पैदा होती है, जो आंतों को अंदर ही अंदर सड़ाने लगती हैं. ज्यादातर ये हॉटडॉग, सॉसेज में ज्यादा पाया जाता है और इसमें अत्यधिक मात्रा में सोडियम, अनहेल्दी फैट्स, हानिकारक केमिकल्स और  प्रिजर्वेटिव  होते हैं जो आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं.

ये स्पेशल ड्रिंक शरीर का सारा टॉक्सिन्स छानकर कर देगा बाहर, पाचन रहेगा दुरूस्त

जंक फूड्स है हानिकारक

जंक फूड्स जैसे ब्रेड, पिज्जा,बर्गर,केक, बिस्किट, प्रोसेस्ड फूड इन सभी चीजों में बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और फैट्स होता है, जिससे हमारी आंतों पर बुरा असर पड़ता है और इससे आंतें डैमेज होने लगती हैं.

शुगर ड्रिंक और एनर्जी ड्रिंक है नुकसानदेह

सोडा, एनर्जी ड्रिंक, फ्रूट जूस आदि में बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है और इन्हें पीने से शरीर में एसिड बनने लगता है. ऐसे में इसी एसिड के लगातार होने से आंतों में सूजन की समस्या होती है.  

डीप फ्राई फूड्स का सेवन

इसके अलावा 40 साल की उम्र के बाद व्यक्ति को डीप फ्राई फूड्स से परहेज करना चाहिए. दरअसल इसमें फैट और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है और इससे शरीर में फ्री रेडिकल्स ज्यादा बनने लगते हैं और ये आंतों को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं. वहीं एसिडिक फूड्स जैसे पेस्ट्रीज, कॉर्नफ्लेक्स, चिप्स, कुरकुरी, पास्ता, व्हाइट राइस , व्हाइट पोटैटो आदि खाने से भी बचना चाहिए. ये आंतों को गंभीर नुकसान पहुंचाते हैं. 

फाइबर की कमी दूर करती हैं ये 5 चीजें, कोलेस्ट्रॉल-हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement