Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Aluminium Foil Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं खाते एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना? इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

Aluminium Foil Side Effects: आजकल ज्यादातर लोग खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? इससे आप इन गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

Latest News
Aluminium Foil Side Effects: कहीं आप भी तो नहीं खाते एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना? इन बीमारियों के हो स��कते हैं शिकार

कहीं आप भी तो नहीं खाते एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना? हो सकती हैं ये बीमारियां

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः यह तो सभी जानते ही हैं कि खानपान में गड़बड़ी और इससे जुड़ी कुछ गलतियां गंभीर रूप से बीमार कर सकती हैं. लेकिन, फिर भी कुछ लोग ऐसी गंलतियां करते रहते हैं. इससे कई बार बीमारी गंभीर रूप ले लेती है और फिर इसपर काबू पाना मुश्किल (Aluminium Foil Side Effects) हो जाता है. आज हम आपको आपकी एक ऐसी ही गलती के बारे में बता रहे हैं, जो आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती है. दरअसल, आजकल ज्यादातर लोग खाना पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल (Aluminium Foil) का इस्तेमाल करने लगे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं? आपकी ये गलती आपको अस्पताल पहुंचा सकती है. जी हां, एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में.... 

एल्युमिनियम फॉयल में खाना रखने के क्या हैं नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, एल्युमिनियम फॉयल का इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है और जब हम एम्युमिनियम फॉयल को खाना गर्म रखने के लिए उपयोग करते हैं तो इसके लिए गर्म खाना फोल्ड कर देते हैं. बता दें कि जब गर्म खाना एल्युमिनियम फॉयल की संपर्क में आता है तो एल्युमिनियम के तत्व खाने में आ जाते हैं और लंबे समय तक इस तरह का खाना खाने से भूलने की बीमारी हो सकती है.

हर वक्त पीठ-गर्दन में रहता है दर्द? हो सकती है हड्डियों की ये गंभीर बीमारी, जानें लक्षण

हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

एक्सपर्ट्स के मुताबिक तब ज्यादा जब एल्युमिनियम फॉयल में एसिडिक और साल्टी फूड देर तक रखा जाए तो इससे केमिकल रिएक्शन के चलते स्वाद बदल सकता है और लीवर-किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं. इसके अलावा ज्यादा देर तक पैक्ड फूड में मॉइश्चर बनने से बैक्टीरिया पनपने की समस्या भी हो सकती है. साथ ही जब सिट्रिक या खट्टी चीजों को एल्युमिनियम फॉयल में लपेटते हैं तो खट्टी चीज एल्युमिनियम से रिएक्शन करती हैं और केमिकल रिएक्शन के बाद पेट को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में पाचन की समस्या भी हो सकती है.

शरीर के इस अंग को नुकसान पहुंचाता है बढ़ता शुगर लेवल, इन 6 उपायों से रखें कंट्रोल

बढ़ जाता है कई गंभीर बीमारियों का खतरा

एल्युमिनियम फॉयल में रखे खाने क लंबे समय तक खाने से पुरुषों में इंफर्टिलिटी की गंभीर समस्या बढ़ सकती है और इससे हड्डियों का विकास भी प्रभावित होता है. इससे किडनी की समस्या भी हो सकती है. इतना ही नहीं एल्युमिनियम के बर्तन में खाना पकाने, रखने और खाने से शरीर मे कई खतरनाक तत्व जमा हो जाते हैं और इससे अस्थमा, लिवर और कमजोर इम्युनिटी की समस्या पैदा कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement