Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Piles के दर्द को दूर भगाने के लिए करें ये 5 योगासन, जलन और सूजन से मिलेगा आराम

Yoga For Piles Pain Relief: मलाशय की नसों में सूजन के कारण पाइल्स की बीमारी हो जाती है. पाइल्स के कारण मल त्याग में दर्द होता है. इससे राहत के लिए योग करना फायदेमंद होता है.

Latest News
Piles के दर्द को दूर भगाने के लिए करें ये 5 योगासन, जलन और सूजन से मिलेगा आराम

Yoga For Piles

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Yoga For Piles: पाइल्स यानी बवासीर (Piles) एक खतरनाक बीमारी है. पाइल्स के कारण मल त्याग के समय और उठने-बैठने में बहुत समस्या होती है. बवासीर गुदा और मलाशय की सूजी नसों (Yoga to Cure Piles in Hindi) के कारण होता है. पाइल्स की समस्या अक्सर देर तक बैठने, कम फाइबर फूड्स खाने और मोटापे के कारण होती है. पाइल्स के दर्द में राहत के लिए आप इन योग (Bawasir Ke Liye Yoga) को कर सकते हैं.

पाइल्स से राहत के लिए योग (Yoga to Cure Piles in Hindi)
वज्रासन

वज्रासन करने से बवासीर के दर्द में राहत मिलती है. वज्रासन योग की स्थिति में बैठने से बॉडी के लोअर पार्ट का ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है. यह पाचन के लिए अच्छा होता है. बवासीर के लक्षणों को कम करने में भी मदद करता है.

बालासन
पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्‍ज, गैस और एसिडिटी में आराम के लिए बालासन करना चाहिए. बालासन योग करने से पीठ के निचले हिस्से और कूल्हों को आराम देता है. यह सिरदर्द से राहत के लिए भी अच्छा होता है.


स्किन डिजीज से लेकर डायबिटीज तक खत्म कर देगी इस पेड़ की लकड़ी, कंट्रोल हो जाएगा शुगर


सर्वांगासन
बवासीर के दर्द से राहत के लिए सर्वांगासन योग करना बहुत ही अच्छा होता है. इस योग को करने के लिए सिर के बल यानी उल्टा खड़ा होना होता है. सर्वांगासन करने से ब्लड सर्कुलेशन ऊपर की तरह होता है जो पेट और आंत के लिए अच्छा होता है. इसे करने से बवासीर के दर्द को भी दूर कर सकते हैं.

पादहस्तासन
पादहस्तासन योग करने से मल त्याग में आसानी होती है. यह योग पीठ और पेट के दर्द के लिए अच्छा होता है. यह योग करने से पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है.

पवनमुक्तासन
बवासीर से बचाव और दर्द से राहत के लिए पवनमुक्तासन करना अच्छा होता है. बवासीर के साथ ही यह गैस, एसिडिटी और कब्‍ज की समस्या को दूर करता है. पवनमुक्तासन करने से पेट की मसल्स रिलैक्स हो जाती है जिसके कारण मल त्याग में दिक्कत नहीं होती है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement