Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AAP और कांग्रेस में सीट बंटवारे पर चर्चा जारी, जानिए कहां तक पहुंची बात

AAP Congress Seat Sharing: आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों की शेयरिंग को लेकर चर्चा जारी है और यह सही दिशा में आगे बढ़ रही है.

Latest News
AAP और कांग्रेस में सीट बंटवारे पर चर्चा जारी, जानिए कहां तक पहुंची बात

AAP Congress Meeting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी  और कांग्रेस INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं. AAP उन पार्टियों में भी शामिल है जिनसे शीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस पार्टी ऊहापोह की स्थिति में है. हालांकि, सोमवार को इन दोनों ही पार्टियों के बीच शीट शेयरिंग को लेकर चर्चा शुरू हो गई है. इन दोनों पार्टियों के बीच 4 राज्यों की 31 लोकसभा सीटों पर चर्चा हो रही है. इसमें दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और गुजरात की लोकसभा सीटें शामिल हैं. इन सभी राज्यों में कांग्रेस की राज्य इकाइयां AAP के साथ नहीं लड़ना चाहती हैं लेकिन पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व साथ लड़ने को लेकर इच्छुक है.

दिल्ली में 7, पंजाब में 13, हरियाणा में 10 और गुजरात में लोकसभा की कुल 26 सीटें हैं. इसमें से गुजरात की सभी 26, दिल्ली की सभी 7 और हरियाणा की सभी 10 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं, पंजाब की 13 में से 8 सीटों पर कांग्रेस, दो पर बीजेपी, दो पर अकाली दल और एक पर आम आदमी पार्टी को जीत मिली थी. बाद में उपचुनावों में इनमें कुछ बदलाव भी हुए हैं. यानी कि इन चार राज्यों की 56 सीटों में से INDIA गठबंधन की सीटें सिर्फ 9 थीं और बीजेपी के पास कुल 45 सीटें थीं.

यह भी पढ़ें- सिक्किम में बीजेपी का नहीं एक भी विधायक, फिर क्यों उतारा उम्मीदवार?

कैसे होगा सीटों का बंटवारा?
AAP और कांग्रेस के बीच कोशिश यह की जा रही है कि दिल्ली, हरियाणा और पंजाब में वोटों के बंटवारे को रोका जाए और संयुक्त उम्मीदवार देकर इन राज्यों में सीटों की संख्या बढ़ाते हुए बीजेपी को रोका जाए. अब AAP का कहना है कि वह दिल्ली में कांग्रेस को सिर्फ 3 सीटें देने को तैयार है. बदले में उसे हरियाणा में 3 और गुजरात में 1 लोकसभा सीट चाहिए. गुजरात की भरूच सीट पर तो उसने अपने मौजूदा विधायक चैतर वसावा को उम्मीदवार भी घोषित कर दिया है जबकि यह सीट कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रहे अहमद पटेल की पारंपरिक सीट रही है. दिवंगत अहमद पटेल की बेटी इसी सीट से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं.

यह भी पढ़ें- जानिए अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा भव्य निमंत्रण कार्ड की 5 विशेषताएं

हालांकि, इसे दबाव की कोशिश भर ही माना जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, पहली मीटिंग के बाद दोनों ही पार्टियों के तेवर थोड़े नरम हुए हैं और सीट बंटवारे पर चर्चा सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रही है. चर्चाएं हैं कि AAP पंजाब में कांग्रेस को 6 सीटें देने को तैयार है जबकि 2019 में कांग्रेस ने 8 सीटें जीती थीं. वहीं, AAP गोवा की एक लोकसभा सीट मांग रही है. मीटिंग के बाद कांग्रेस नेताओं ने कहा है कि चर्चा सही दिशा में बढ़ी है और हम जल्द ही फिर मिलेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement