Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Agra सीट पर बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस-एसपी गठबंधन में त्रिकोणीय मुकाबला

Agra LS Polls: आगरा लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद सत्यपाल सिंह बघेल पर भरोसा जताया है, बहुजन समाज पार्टी ने पूजा अमरोही को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन ने सुरेशचंद्र कर्दम पर दांव खेला है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Agra सीट पर बीजेपी, बीएसपी और कांग्रेस-एसपी गठबंधन में त्रिकोणीय मुकाबला

आगरा संसदीय सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

आगरा लोकसभा सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. इस सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद सत्यपाल सिंह बघेल पर भरोसा जताया है, बहुजन समाज पार्टी ने पूजा अमरोही को अपना उम्मीदवार बनाया है, जबकि कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के गठबंधन ने सुरेशचंद्र कर्दम पर दांव खेला है. इस सीट के लिए अन्य उम्मीदवार आदर्श समाज पार्टी से रिटायर्ड आईएएस चंद्रपाल, पीपीआई (डेमोक्रेटिक) से आराम सिंह हैं, जबकि कुलदीप कुमार, सर्वेश गौतम और जितेंद्र गौतम भी विभिन्न दलों से मैदान में हैं. इस लोकसभा सीट के लिए 7 मई 2024 को मतदान होना है.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Ajmer लोकसभा सीट पर चौधरी बनाम चौधरी की टक्कर


2019 के आम चुनाव में आगरा लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के सत्यपाल सिंह बघेल की जीत हुई थी. उन्हें कुल 646875 वोट मिले थे. इस चुनाव में उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार मनोज कुमार सोनी रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 435329 वोटरों का समर्थन मिला था. इस तरह बीजेपी के सत्यपाल सिंह बघेल 211546 वोटों के अंतर से यह चुनाव जीत गए थे. 2019 के आम चुनाव में इस क्षेत्र में कुल 1937690 थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 879975 थी, जबकि पुरुष मतदाता 1057617 थे. 


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Ajmer लोकसभा सीट पर चौधरी बनाम चौधरी की टक्कर


आगरा संसदीय क्षेत्र को दलित और मुस्लिम वोटरों का गढ़ माना जाता है. यहां करीब 37 फीसदी वोटर दलित और मुस्लिम हैं. आगरा संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 5 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - एतमादपुर, आगरा छावनी, आगरा दक्षिण, आगरा उत्तर और जलेसर. आगरा संसदीय सीट एक समय में कांग्रेस का गढ़ हुआ करती थी, लेकिन पिछले दो दशकों में इस सीट पर भारतीय जनता पार्टी या समाजवादी पार्टी ही जीतती रही है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement