Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP में सीट शेयरिंग पर अखिलेश ने चला आखिरी दांव, कांग्रेस को हुआ मंजूर तो राहुल की यात्रा में होंगे शामिल

Lok Sabha Election 2024: सपा ने कहा कि अखिलेश यादव रायबरेली में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में तभी शामिल होंगे जब कांग्रेस को सीट शेयरिंग पर हमारा प्रस्ताव मंजूर होगा.

Latest News
UP में सीट शेयरिंग पर अखिलेश ने चला आखिरी दांव, कांग्रेस को हुआ मंजूर तो राहुल की यात्रा में होंगे शामिल

akhilesh yadav and Rahul Gandhi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

उत्तर प्रदेश में सीट शेयरिंग को लेकर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच पेंच फंसा हुआ है. अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सोमवार को कांग्रेस को 17 सीटों का आखिरी ऑफर दिया है. सपा ने साफ कहा कि अखिलेश यादव रायबरेली में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो न्याय यात्रा में तभी शामिल होंगे जब कांग्रेस इस प्रस्ताव को स्वीकार करेगी.

सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा कि हमने इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (INDIA) के अपने सहयोगी कांग्रेस को उत्तर प्रदेश में 80 में से 17 लोकसभा सीट देने की पेशकश की है. यह कांग्रेस के लिए हमारा आखिरी ऑफर है. मंगलवार को रायबरेली में न्याय यात्रा में अखिलेश यादव की भागीदारी उसकी स्वीकृति पर निर्भर करेगी. हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि सपा ने कांग्रेस को कौन-कौन सी सीट देने का प्रस्ताव दिया है. इससे पहले कांग्रेस को 11 सीट देने की पेशकश की गई थी.

इस बीच सपा ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 11 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है. इस सूची में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के सांसद अफजाल अंसारी का नाम भी शामिल है. सपा ने यह सूची ऐसे वक्त जारी की है जब उसे आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) वर्गों के उम्मीदवारों को टिकट नहीं देने पर पार्टी नेताओं और गठबंधन के सहयोगी दलों की आलोचना का सामना करना पड़ रहा है.

सपा ने 27 फरवरी को होने वाले राज्यसभा चुनाव के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव आलोक रंजन और दलित बिरादरी से आने वाले रामजी लाल सुमन को मैदान में उतारा है. सपा ने गाजीपुर लोकसभा क्षेत्र से बसपा के मौजूदा सांसद अफजाल अंसारी को इसी सीट से मैदान में उतारा है. दिसंबर 2023 में सुप्रीम कोर्ट ने 2007 के गैंगस्टर एक्ट मामले में बसपा सांसद अफजाल अंसारी की सजा को यह कहते हुए निलंबित कर दिया था कि उनका गाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र विधायिका में अपने वैध प्रतिनिधित्व से वंचित हो जाएगा, क्योंकि मौजूदा लोकसभा के शेष कार्यकाल को देखते हुए इस सीट पर उपचुनाव नहीं हो सकता है.

यह भी पढ़ें: 'रिटर्निंग ऑफिसर पर चले केस', चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर SC की सख्त टिप्पणी

11 उम्मीदवारों की लिस्ट में इन नेताओं का नाम
सपा ने जारी की 11 उम्मीदवारों की लिस्ट में हरेंद्र मलिक (मुजफ्फरनगर), नीरज मौर्य (आंवला), राजेश कश्यप (शाहजहांपुर-सुरक्षित), ऊषा वर्मा (हरदोई- सुरक्षित), आर के चौधरी (मोहनलालगंज- सुरक्षित), एसपी सिंह पटेल (प्रतापगढ़), रमेश गौतम (बहराइच -सुरक्षित), श्रेया वर्मा (गोंडा), वीरेंद्र सिंह (चंदौली) और रामपाल राजवंशी (मिश्रिख - सुरक्षित) हैं. इनमें चार पिछड़े समुदाय से हैं. इसके अलावा पांच अनुसूचित जाति से हैं, वीरेंद्र सिंह क्षत्रिय और अफजाल अंसारी मुस्लिम हैं.

सपा ने इससे पहले 30 जनवरी को 16 लोकसभा सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित किए थे. इस लिस्ट में अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव और यादव परिवार के दो अन्य नेताओं अक्षय यादव और धर्मेंद्र यादव के नाम भी शामिल था. सपा ने कहा कि उसके राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव न केवल पीडीए के बारे में बात करते हैं. वे जमीनी स्तर पर पीडीए को लागू भी कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement