Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अमेरिका ने लौटाया भारत का 4000 साल पुराना 'खजाना', वापस लाई जाएंगी 297 नायाब चीजें, PM मोदी ने कही ये बात

अमेरिका भार की 297 प्राचीन और बेशकीमती वस्तुएं वापस करेगा. इसकी जानकारी भारत के विदेश मंत्रालय ने दी.

Latest News
अमेरिका ने लौटाया भारत का 4000 साल पुराना 'खजाना', वापस लाई जाएंगी 297 नायाब चीजें, PM मोदी ने कही ये बात
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमेरिका दौरे पर एक बड़ी कामयाबी हाथ लगी है.  पीएम मोदी की इस यात्रा पर अमेरिकी पक्ष ने भारत से चुराई गई या तस्करी की गई 297 प्राचीन वस्तुओं की वापसी में मदद की है. इन्हें जल्द ही भारत वापस लाया जाएगा. भारत के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी साझा की है. 

बेशकीमती हैं ये वस्तुएं
ये प्राचीन वस्तुएं लगभग 4000 साल पुरानी हैं, जो 2000 ईसा पूर्व से 1900 ईसवी तक समय अवधि की हैं.  इनका इतिहास भारत के अलग-अलग हिस्सों से है. ज़्यादातर प्राचीन वस्तुएं पूर्वी भारत की टेराकोटा कलाकृतियां हैं, जबकि अन्य पत्थर, धातु, लकड़ी और हाथीदांत से बनी हैं और देश के अलग-अलग हिस्सों से संबंधित हैं. 

प्रधानमंत्री ने जताया आभार
विदेश मंत्रालय से जारी बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा के अवसर पर, अमेरिकी पक्ष ने भारत से चुराई गई या तस्करी की गई 297 प्राचीन वस्तुओं की वापसी में मदद की है. इन्हें जल्द ही भारत को वापस कर दिया जाएगा. डेलावेयर में द्विपक्षीय बैठक के दौरान प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति जो बाइडेन को प्रतीकात्मक रूप से कुछ चुनिंदा वस्तुएं प्रदर्शित की गईं.

प्रधानमंत्री ने इन कलाकृतियों की वापसी में उनके सहयोग के लिए राष्ट्रपति बाइडेन का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि ये वस्तुएं न केवल भारत की ऐतिहासिक भौतिक संस्कृति का हिस्सा थीं, बल्कि इसकी सभ्यता और चेतना का आंतरिक मूल भी थीं.

भारत को अब तक वापस मिल चुकी हैं 578 प्राचीन वस्तुएं
हाल के दिनों में सांस्कृतिक संपत्ति की वापसी भारत-अमेरिका सांस्कृतिक रिश्तों एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है.  साल 2016 के बाद से अमेरिकी सरकार ने बड़ी संख्या में तस्करी या चोरी हुई बेशकीमती वस्तुओं को वापस करने में मदद की है.  


यह भी पढ़ें - PM Modi US Visit: QUAD देशों का संयुक्त बयान जारी, रूस-यूक्रेन युद्ध पर चिंता, 5 बिंदुओं में जानें आपके काम की बातें


 

जून 2016 में प्रधानमंत्री की यूएसए यात्रा के दौरान 10 पुरावशेष लौटाए गए. सितंबर 2021 में उनकी यात्रा के दौरान 157 पुरावशेष और पिछले साल जून में उनकी यात्रा के दौरान 105 पुरावशेष मिले. 2016 से अमेरिका से भारत लौटी सांस्कृतिक कलाकृतियों की कुल संख्या 578 है. यह किसी भी देश द्वारा भारत को लौटाई गई सांस्कृतिक कलाकृतियों की अधिकतम संख्या है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement