Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ED के लॉकअप में गुजरेगी अरविंद केजरीवाल की रात, आज कोर्ट में होगी पेशी

ED Summons to Arvind Kejriwal: दिल्ली हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कोर्ट में याचिका डाल इस बात की श्योरिटी मांगी थी कि उन्हें लोकसभा चुनाव तक गिरफ्तार नहीं किया जाए.

Latest News
ED के लॉकअप में गुजरेगी अरविंद केजरीवाल की रात, आज कोर्ट में होगी पेशी

Arvind Kejriwal Arrest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

दिल्ली आबकारी नीति मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर बड़ा एक्शन हुआ है. ईडी ने 2 घंटे की पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया है. लगातार 9 बार समन भेजने के बाद ईडी टीम गुरुवार देर शाम केजरीवाल के घर पूछताछ करने पहुंची थी. सीएम आवास के बाहर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है. चारों तरफ बैरिकेडिंग कर दी गई है. AAP नेता आतिशी ने कहा कि  केजरीवाल को राजनीतिक साजिश के तहत गिरफ्तार किया गया है.

गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल को ईडी के दफ्तर ले जाया गया है. जहां लॉकअप में आज रात उनको रखा जाएगा. इसके बाद शुक्रवार उन्हें कोर्ट में पेश किया जाएगा. कोर्ट फैसला करेगा कि केजरीवाल को कितने दिनों की ईडी कस्टडी में भेजा जाए. वहीं आम आदमी पार्टी की तरफ से इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. आशंका जताई जा रही है कि कल उस पर भी सुनवाई होगी.

ED की 2 और गाड़ियां पहुंची हैं सीएम आवास के अंदर
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हिरासत में लेने के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ED) के ऑफिस ले जाने की पूरी तैयारी हो चुकी है. ईडी के अधिकारियों की दो और टीमें मुख्यमंत्री आवास पहुंची हैं. आप नेता सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट में दावा किया है कि ईडी की दो गाड़ियां मुख्यमंत्री आवास के अंदर गई हैं. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर भी मौके पर पहुंच गए हैं.

SC रजिस्ट्रार जा रही है केजरीवाल की कानूनी टीम
दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना ने दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर कहा कि हमारी कानूनी टीम तत्काल सुनवाई के लिए अनुरोध करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार के आवास पर जा रही है. 

Our legal team is heading to the residence of the Registar of the Supreme Court, to ask for an urgent hearing. https://t.co/jpHRnzaIn4

'यह भारत के स्वतंत्र इतिहास में शर्मनाक'
केजरीवाल की गिरफ्तारी पर कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी का बयान आया है. उन्होंने एक्स पर पोस्ट कर कहा,  'चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह टार्गेट करना एकदम गलत और असंवैधानिक है. राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को. अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतरकर लड़िए, उनका डटकर मुकाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए - यही लोकतंत्र होता है. मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताकत का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के खिलाफ है.'

BJP ने साधा निशाना
दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, 'अरविंद केजरीवाल ने शराब नीति में घोटाला किया है. उन्होंने दिल्ली की जनता को लूटा है. दिल्ली को लूटने का काम किया है इसलिए अगर आपने जनता को धोखा दिया है, चोरी की है, भ्रष्टाचार किया है, तो उसका फल आपको ही मिलेगा.'

ईडी ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार
AAP नेता आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल को भले ही गिरफ्तार कर लिया गया हो लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री वही रहेंगे. गिरफ्तारी के बाद भी केजरीवाल इस्तीफा नहीं देंगे. जरूरत पड़ी तो वह सीएम के तौर पर सरकार चलाएंगे. केजरीवाल के आवास के बाहर प्रदर्शन कर रहे AAP कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

वहीं, आम आदमी पार्टी की लीगल टीम ने सुप्रीम कोर्ट को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. उच्चतम न्यायालय से इस मामले में जल्द सुनवाई करने की मांग की गई है.

आज रात केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकती है ED
AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ईडी की टीम सीएम अरविंद केजरीवाल के घर पर छापेमारी चल रही है. मुझे सीएम आवास के अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है. भारी पुलिस बल को मुख्यमंत्री आवास के बाहर तैनात कर दिया गया है. उन्होंने कहा कि केजरीवाल को आज रात गिरफ्तार किया जा सकता है. लेकिन मैं कहना चाहता हूं कि केजरीवाल के गिरफ्तार कर सकते हो, उनको सोच को नहीं. वह दिल्ली के लोगों के दिलों में बसते हैं. सौरभ भारद्वाज ने कहा कि पीएम मोदी अगर किसी से डरते हैं तो वह केजरीवाल हैं. इसी खौफ की वजह से उन्हें गिरफ्तार कराया जा रहा है.
 बोले- CM को गिरफ्तार करने की तैयारी

ईडी की टीम के साथ नॉर्थ डिस्ट्रिक्ट के DCP मनोज कुमार मीणा भी अरविंद केजरीवाल के आवास पर मौजूद हैं. एसीपी रैंक के कई अधिकारी भी पहुंचे हुए हैं. मुख्यमंत्री के आवास के बाहर भारी तादाद में पुलिस बल की तैनाती की गई है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि पूछताछ के बाद ईडी टीम केजरीवाल को हिरासत में ले सकती है.

दिल्ली HC ने गिरफ्तारी पर रोक लगाने से किया इनकार
इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल गिरफ्तारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. दरअसल, दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने पूछताछ के लिए उनको कई समन भेजे थे. लेकिन केजरीवाल इस वजह से पेश नहीं हो रहे कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा. AAP नेता ने दिल्ली हाईकोर्ट याचिका डाल इस बात की श्योरिटी मांगी थी कि उन्हें लोकसभा चुनाव तक गिरफ्तार नहीं किया जाए. इस बीच ईडी की एक टीम सीएम केजरीवाल के आवास पर पूछताछ करने पहुंची है. 

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि समन के जवाब में अरविंद केजीवाल को ईडी के समक्ष पेश होना होगा. उनकी गिरफ्तारी पर हम कोई रोक नहीं लगा रहे हैं. कोर्ट में सुनवाई के दौरान जब पूछा गया कि 'समन सुनवाई के योग्य है या नहीं. इसके जवाब कोर्ट ने कहा कि यह तय 22 अप्रैल को अगली सुनवाई में होगा. कोर्ट ने ईडी से पूछा कि आप बार-बार समन भेज हे हैं. आपने गिरफ्तार क्यों नहीं किया? आपको गिरफ्तारी से कौन रोक रहा है?

कोर्ट के इस सवाल पर ईडी के वकील ASG एसवी राजू ने कहा कि पता नहीं कौन यह कह रहा है कि केजरीवाल को हम गिरफ्तार करने के लिए बुला रहे हैं. हम तो पूछताछ करना चाहते हैं. ईडी ने कहा कि हमारे पास समन भेजने का अधिकार है. उनको हमारे समन पर आकर दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मामले में जवाब देना चाहिए.

केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है ED
केजरीवाल को डर है कि ईडी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार नहीं कर ले. सीएम केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा कि ईडी केजरीवाल को गिरफ्तार करना चाहती है. हमारी मांग है कि लोकसभा चुनाव तक उनके साथ कुछ नहीं किया जाए. जांच एजेंसी को अगर उनकी गिरफ्तारी से संतुष्टि मिलती है तो वह जून में अरेस्ट कर सकती है. लेकिन तब तक उन्हें दंडात्मक कार्रवाई से सुरक्षा दी जाए.

दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ईडी ने अरविंद केजीवाल को कई समन भेजे थे. लेकिन वह एक में भी जांच एजेंसी के समक्ष पेश नहीं हुए. इस मामले में केजरीवाल ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका डाल  दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण का अनुरोध किया. AAP नेता के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने अनुरोध किया कि मामले को कुछ समय बाद सुना जाए, जिसके बाद न्यायमूर्ति सुरेश कुमार कैत और न्यायमूर्ति मनोज जैन की पीठ ने उनकी याचिका पर कुछ समय के लिए सुनवाई टाल दी. अंतरिम राहत के लिए केजरीवाल का आवेदन उस याचिका का हिस्सा है जो उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से पूछताछ के लिए जारी अनेक समन को चुनौती देने के लिए दायर की है.


ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने कल बनाई थी Fact Check Unit, आज सुप्रीम कोर्ट ने लगा दी रोक


हाईकोर्ट में सिंघवी ने क्या दी दलील?
सिंघवी ने कहा कि उनके मुवक्किल ईडी के सामने पेश होंगे, लेकिन इस मामले में दंडात्मक कार्रवाई से संरक्षण की आवश्यकता है क्योंकि चुनाव नजदीक होने पर उन्हें (केजरीवाल को) गिरफ्तार करने की एजेंसी की मंशा स्पष्ट है. याचिका में केजरीवाल ने कहा है कि धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत मनमानी प्रक्रिया को आगामी आम चुनावों में समान अवसर नहीं देने के लिए अपनाया जा रहा है ताकि "केंद्र में सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में चुनावी प्रक्रिया को मोड़ा जा सके.

यह मामला 2021-22 के लिए दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को तैयार करने और लागू करने में कथित भ्रष्टाचार और धनशोधन से संबंधित है. इस नीति को बाद में रद्द कर दिया गया था. मामले में आप नेता मनीष सिसोदिया और संजय सिंह न्यायिक हिरासत में हैं.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement