Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election: BJP प्रत्याशी के निधन के बाद मुरादाबाद लोकसभा सीट पर दोबारा होगा चुनाव? जानें जवाब

Kunwar Sarvesh Singh Death: मुरादाबाद लोकसभा सीट पर शुक्रवार को ही मतदान हुआ था और उसके एक दिन बाद बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन हो गया है. 

Latest News
Lok Sabha Election: BJP प्रत्याशी के निधन के बाद मुरादाबाद लोकसभा सीट पर दोबारा होगा चुनाव? जानें जवाब

बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के लिए पहले फेज में जिन सीटों पर मतदान हुआ था, उनमें से एक मुरादाबाद की सीट भी है. हालांकि, वोटिंग के अगले ही दिन शनिवार को बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह (Kunwar Sarvesh Singh) का निधन हो गया है. इसके बाद  से सवाल उठ रहे हैं कि क्या यहां पर फिर से चुनाव कराए जाएंगे? मतदान हो चुका है, तो उसे रद्द माना जाएगा या कोई और नियम है. ये सारे सवाल आपके मन में भी उठ रहे हैं, तो यहां आपको सारे जवाब मिलेंगे. 

Moradabad Lok Sabha Seat पर चुनाव रद्द किया जाएगा? 
मुरादाबाद लोकसभा सीट से बीजेपी (BJP) प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का मतदान के बाद निधन हुआ है, तो संविधान और चुनाव मामलों के विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी स्थिति में चुनाव रद्द नहीं माना जाएगा. 4 जून को नतीजे आने के बाद ही तय होगा कि यहां पर दोबारा चुनाव कराए जाएंगे या नहीं. अगर सर्वेश सिंह ही विजेता रहे, तो 6 महीने के अंदर सीट पर उप-चुनाव कराना होगा. अगर कोई अन्य उम्मीदवार जीतता है, तो इसकी नौबत नहीं आएगी. 


यह भी पढ़ें: नहीं रहे कुंवर सर्वेश सिंह, मुरादाबाद सीट पर मतदान के एक दिन बाद हुआ BJP कैंडिडेट का निधन  


बीजेपी के दिग्गज नेताओं में थे कुंवर सर्वेश सिंह 
कुंवर सर्वेश सिंह उत्तर प्रदेश में बीजेपी के दिग्गज नेताओं में शुमार किए जाते थे. 2009 लोकसभा चुनाव में उन्हें हराकर ही अजहरुद्दीन सांसद बने थे. 2014 में उन्होंने जीत दर्ज की थी और संसद पहुंचे थे. हालांकि, 2019 में एक बार फिर उन्हें हार का सामना करना पड़ा था. वह 4 बार विधायक भी रहे. सर्वेश सिंह को जब टिकट दिया गया था तभी वह काफी बीमार थे. पिछले काफी समय से वह कैंसर की गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. 


यह भी पढ़ें:  ममता बनर्जी भड़कीं, कहा 'भाजपा का मददगार ECI, मोदी को फायदा देने के लिए चुनाव के 7 चरण'


2014 में पहली बार मुरादाबाद से बीजेपी प्रत्याशी की हुई थी जीत 
मुरादाबाद लोकसभा सीट पर सत्ता की चाबी मुस्लिम वोटरों के हाथ में मानी जाती है. मुरादाबाद लोक सभा के अंतर्गत 6 विधान सभा निर्वाचन क्षेत्र हैं. यहां 52.14% हिन्दू और 47.12% मुस्लिम  मतदाता है. मुस्लिम बहुल आबादी होने की वजह से इस क्षेत्र में बीजेपी के लिए जीत की राह मुश्किल थी. 2014 में पहली बार इस सीट पर पार्टी को जीत मिली थी और सर्वेश सिंह करीब 87,000 वोटों से जीतकर संसद पहुंचे थे.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement