Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'UCC से लेकर बुजर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज,' जानें बीजेपी के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

BJP Manifesto: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है. आइए जानते हैं कि बीजेपी के संकल्प पत्र में किन मुद्दों पर जोर दिया गया है.

Latest News
'UCC से लेकर बुजर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज,' जानें बीजेपी के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें

BJP Manifesto 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है, जिसे बीजेपी 'संकल्प पत्र' कहती है. प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, चुनाव घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष एवं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य दिग्गज नेता भी इस दौरान मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य रखा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा कि 4 जून को नतीजे आने के तुरंत बाद बीजेपी के 'संकल्प पत्र' पर काम शुरू हो जाएगा. सरकार ने 100 दिन की कार्ययोजना पर पहले ही काम शुरू कर दिया है. ऐसे में आइए बीजेपी के घोषणापत्र की 10 बड़ी बातें जानते हैं. 

पीएम मोदी ने घोषणा पत्र को लेकर कहा कि भाजपा ने पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालकर सिद्ध किया कि हम परिणाम लाने के लिए काम करते हैं. काम रुकता नहीं है. जो लोग गरीबी से बाहर आए, इन्हें भी लंबे अरसे तक संबल की जरूरत है. इसके साथ उन्होंने कहा कि हमारा फोकस डिग्निटी ऑफ लाइफ, क्वालिटी ऑफ लाइफ, निवेश से नौकरी पर है. संकल्प पत्र में क्वांटिटी ऑफ ऑपर्चुनिटीज और क्वालिटी ऑफ ऑपर्च्यूनिटीज पर फोकस है. स्टार्टअप को बढ़ावा देकर हाई वैल्यू सर्विसेस पर ध्यान देने जा रहे हैं. युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. 


जानिए बीजेपी के संकल्प पत्र की 10 बड़ी बातें 

  1. आयुष्मान भारत से पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिल रहा है, यह आगे भी मिलता रहेगा. 70 साल से ऊपर की आयु के हर बुजुर्ग को इस योजना में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. 
  2. वंदे भारत ट्रेनों का विस्तार होगा, इसके तहत वंदे भारत के तीन मॉडल- वंदे भारत स्लीपर, वंदे भारत चेयरकार और वंदे भारत मेट्रो, दौड़ेंगे. इससे पूरे देश में तेज गति वाला परिवहन नेटवर्क विकसित होगा.
  3.  जन औषधि केंद्र पर 80 फीसदी छूट के साथ दवाई मिलती रहेगी. सभी को स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा.
  4. मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा 20 लाख रुपए की जाएगी. वहीं, गरीबों को 3 करोड़ घर दिए जाएंगे. अब तक गरीबों को चार करोड़ पक्के मकान बनाकर दिए हैं. 
  5. एक राष्ट्र, एक चुनाव और एक सामान्य मतदाता सूची प्रणाली शुरू की जाएगी. 
  6.  गरीबों के लिए मुफ्त राशन योजना 2029 तक चलाया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले पांच साल तक जारी रहेगी.
  7. पेपर लीक पर बड़ा कानून बना है, उसे लागू करेंगे. इसके साथ युवाओं को नौकरी देने का भी वादा किया गया है.
  8.  बीजेपी ने गरीब, युवा, अन्नदाता व नारीशक्ति पर जोर दिया है. इसके साथ 2047 तक विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लिया है. 
  9.  युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, स्टार्टअप, स्पोर्ट्स, इन्वेस्टमेंट, हाई वैल्यू सर्विस और टूरिज्म के ज़रिए लाखों रोज़गार के अवसर पैदा करेंगे.
  10. अगले पांच सालों तक पानी, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर योजना से जीरो बिजली बिल की व्यवस्था.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement