Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन, पश्चिम बंगाल के थे पूर्व CM, भारतीय वामपंथ का एक बड़ा सूर्य अस्त

बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन कोलकाता में उनके आवास पर हुआ. उन्हें लंबे समय से सांस की समस्या थी. उनकी खराब तबीयत की वजह से उन्हें जुलाई में अस्पताल ले जाया गया था, जहां पर उनका उपचार किया जा रहा था. 

Latest News
बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन, पश्चिम बंगाल के थे पूर्व CM, भारतीय वामपंथ क�ा एक बड़ा सूर्य अस्त

Budhadev Bhattacharya

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सीपीएम के बड़े नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन हो गया है. वो पश्चिम बंगाल के पूर्व सीएम थे. उनकी उम्र 80 साल की थी. बुद्धदेव भट्टाचार्य का निधन सुबह 8.20 बजे हुआ. आपको बताते चलें कि वो काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनका निधन कोलकाता में उनके आवास पर हुआ. उन्हें लंबे समय से सांस की समस्या थी. उनकी खराब तबीयत की वजह से उन्हें जुलाई में अस्पताल ले जाया गया था, जहां पर उनका उपचार किया जा रहा था. 

सीओपीडी की समस्या से जूझ रहे थे
उनको सीओपीडी की समस्या थी. सीओपीडी यानी क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज. साथ ही वो कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे थे. पिछले कुछ दिनों से उनका इलाज उनके घर पर ही किया जा रहा था. उनके परिवार की बात करें तो वहां उनकी पत्नी और एक बेटी मौजूद हैं.


ये भी पढ़ें: Bangladesh के संविधान में अंतरिम सरकार का प्रावधान नहीं, फिर मोहम्मद यूनुस कैसे ले रहे हैं शपथ?


कौन हैं बुद्धदेव भट्टाचार्य?
बुद्धदेव भट्टाचार्य की बात करें तो वो पश्चिम बंगाल में 2000 से 2011 तक सीएम रहे थे. उनका नाता कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) यानी CPM से था. वो सीपीएम के पोलित ब्यूरो के मेंबर भी रहे थे. बुद्धदेव भट्टाचार्य की पैदाइश एक मार्च 1944 को हुई थी. उनका जन्म उत्तरी कोलकाता में हुआ था. उन्होंने अपनी पढ़ाई कोलकाता के मशहूर प्रेसीडेंसी कॉलेज से की थी. कॉलेज में उनका विषय बंगाली साहित्य था. साथ ही उन्होंने बंगाली (ऑनर्स) में बैचलर की पढ़ाई की. पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने सीपीएम पार्टी जॉइन कर ली थी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement