Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bypoll Election Result 2023 Live: घोसी में सपा की 42,759 वोट से रिकॉर्ड जीत, BJP को 7 में से 3 सीट ही मिली

Assembly Bypolls Result 2023 Live: उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, त्रिपुरा, उत्तराखंड और केरल की सात विधानसभा सीटों पर 5 सितंबर को वोट डाले गए थे. लाइव अपडेट्स के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें.

Bypoll Election Result 2023 Live: घोसी में सपा की 42,759 वोट से रिकॉर्ड जीत, BJP को 7 में से 3 सीट ही मिली

Bypoll Election Result 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Assembly Bypolls Result 2023 Live: देश के 6 राज्यों की 7 विधनसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इन राज्यों में 5 सितंबर को मतदान हुआ था. यह चुनाव इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्ल्युसिव एलायंस (INDIA) और एनडीए के लिए अहम माना जा रहा है. क्योंकि इस साल के अंत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव और अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. विपक्ष के 26 दलों के इंडिया गठबंधन के लिए यह पहला चुनाव है.

Bypoll Election Result 2023 Updates:-

- घोसी में सपा से आए दारा सिंह चौहान इस बार 1 लाख वोट भी नहीं पा सके

घोसी सीट पर उपचुनाव सपा विधायक दारा सिंह चौहान के इस्तीफा देकर भाजपा जॉइन करने के कारण हुआ था. उपचुनाव में भाजपा ने सपा प्रत्याशी सुधाकर सिंह के सामने उन्हें ही टिकट दिया था, लेकिन यह दांव काम नहीं आया. सुधाकर सिंह ने 42,759 वोट के अंतर से इस सीट पर अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है. पिछले साल 1 लाख से ज्यादा वोट पाने वाले दारा सिंह इस बार यह आंकड़ा भी नहीं छू सके. दारा सिंह को 81,668 वोट मिली, जबकि सुधाकर सिंह को 124427 वोट मिली हैं.

- घोसी में आखिरी राउंड से पहले ही भाजपा की हार तय

घोसी विधानसभा सीट पर सपा छोड़कर भाजपा में आए दारा सिंह चौहान की हार सभी वोटों की गिनती से पहले ही तय हो गई है. आखिरी राउंड की वोट की गिनती शुरू होने से पहले ही चौहान को सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने करीब 42,000 वोट से पीछे छोड़ रखा है. ऐसे में जीत की घोषणा महज औपचारिकता मानी जा रही है.

- झारखंड में झामुमो ने भाजपा समर्थित आजसू उम्मीदवार को हराया

झारखंड के गिरिडीह जिले की डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में झामुमो को जीत मिली है. झामुमो उम्मीदवार बेबी देवी (1,35,480 वोट) ने भाजपा समर्थित आजसू पार्टी की उम्मीदवार यशोदा देवी (1,18,380 वोट) को 17,000 से अधिक वोट से हराया है.

- घोसी सीट पर सपा की जीत लगभग तय, अखिलेश ने दे दी बधाई

उत्तर प्रदेश की घोसी विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार सुधाकर सिंह की जीत तकरीबन तय हो चुकी है. सुधाकर ने 22वें राउंड की काउंटिंग के बाद भाजपा के दारा सिंह पर करीब 26 हजार वोट की बढ़त बना ली है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए सुधाकर सिंह और घोसी की जनता को जीत की बधाई भी दे दी है. ट्वीट में अखिलेश ने बधाई पत्र भी पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने लिखा है, ये एक ऐसा अनोखा चुनाव है, जिसमें जीते तो एक विधायक हैं, लेकिन हारे कई भावी मंत्री हैं. उन्होंने India टीम और PDA रणनीति को जीत का नया फॉर्मूला बताया है.

- त्रिपुरा में दूसरी सीट भी भाजपा के खाते में

त्रिपुरा में भाजपा ने बाक्सानगर के बाद धनपुर सीट भी जीत ली है. धनपुर सीट पर उपचुनाव में भाजपा के बिंदू देबनाथ (30,017 वोट) ने माकपा के कौशिक चंदा (11,146 वोट) को 18,871 वोट से हराया है. इस सीट पर आदिवासी मतदाताओं की संख्या ज्यादा है, जिन्होंंने कांग्रेस समर्थित माकपा उम्मीदवार के बजाय भाजपा पर विश्वास दिखाया है.

- बागेश्वर सीट पर भाजपा उम्मीदवार जीतीं

उत्तराखंड की बागेश्वर सीट पर भाजपा की पार्वती दास ने कांग्रेस के बसंत कुमार को 2,405 वोट से हरा दिया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जीत को चंदन दास को श्रद्धांजलि बताया. साथ ही कहा कि हम चंदन दास के अधूरे कार्यों को पूरा करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों का समर्थन करने के लिए बागेश्वर की जनता को भी बधाई दी.

- पश्चिम बंगाल में टीएमसी ने भाजपा को हराया

पश्चिम बंगाल की धुपगुड़ी सीट पर तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय ने भाजपा के तापसी रॉय को 4383 मतों से हरा दिया है. तीसरे नंबर पर माकपा-कांग्रेस के साझा उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय रहे.

- Ghosi Bypoll Result 2023: घोसी सीट पर सपा उम्मीदवार आगे
उत्तर प्रदेश की घोषी सीट पर सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह 9000 वोटों से आगे चल रहे हैं. 9वें राउंड की गिनती में बीजेपी 24, 475 तो सपा को मिले 34,017 वोट मिले हैं.

- Bypoll Results: पुथुपल्ली सीट पर कांग्रेस, बॉक्सानगर में BJP की जीत
केरल की पुथुपल्ली सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार एडवोकेट चांडी ओमन ने 36,000 से अधिक वोटों से धमाकेदार जीत दर्ज की है. ओमन ने सीपीआई (एम) के जैक सी थॉमस को हराया है. वहीं त्रिपुरा की बॉक्सानगर सीट पर बीजेपी उम्मीदवार 34,146 वोट से परचम लहराया है. Boxanagar Bypoll Results: बीजेपी ने 30237 वोटों से जीता बॉक्सानगर उपचुनाव बीजेपी के तफज्जल हुसैन ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी)के मिजन हुसैन को 30237 मतों के अंतर से हराया है. तफज्जल हुसैन को 34146 और मिजन हुसैन को महज 3909 वोट मिले.

- Ghosi Bypoll Results: घोसी सीट पर सपा ने बनाई बढ़त
उत्तर प्रदेश की घोसी सीट पर पहले राउंड की मतगणना में सपा उम्मीदवार सुधाकर सिंह ने 178 वोटों से बढ़त बना ली है.  सुधाकर सिंह को 3381 वोट मिले हैं, जबकि दूसरे नंबर पर बीजेपी के दारा सिंह चौहान को 3203 हासिल हुए हैं.

- Dhanpur Bypoll Results: धनपुर सीट से बीजेपी आगे
त्रिपुरा की धनपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी आगे चल रही है. पहले चरण की मतगणना में बीजेपी उम्मीदवार बिंदु देबनाथ 4065 वोटों से आगे चल रहे हैं. दूसरे नंबर पर सीपीआई (एम) कौशिक चंदा को 1276 वोट मिले हैं.

- Tripura Bypoll Result: माकपा ने धांधली का आरोप लगाते हुए बहिष्कार
त्रिपुरा की धनपुर और बॉक्सानगर विधानसभा सीट पर मतगणना चल रही है. कड़ी सुरक्षा के बीच सोनमुरा गर्ल्स स्कूल में वोटों की गिनती हो रही है. इस बीच विपक्षी दल मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने मतदान के दौरान बड़े पैमाने पर धांधली और निर्वाचन आयोग द्वारा कोई कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए मतगणना का बहिष्कार किया है.

- Kottayam Bypoll Result: पुथुप्पल्ली सीट पर  UDF और LDF के बीच मुकाबला
केरल के कोट्टायम जिले की पुथुप्पल्ली विधानसभा सीट पर भी मतों की गिनती जारी है. यहां पर लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट और युनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है. 

- Bageshwar Bypoll Result: उत्तराखंड की सीट पर बीजेपी आगे
उत्तराखंड की बागेश्वर विधानसभा सीट पर वोटों की गिनती शुरू हो गई है. सबसे पहले बैलेट पेपर की गिनती हो रही है. जिसमें बीजेपी के उम्मीदवार शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं. 

उत्तर प्रदेश की घोसी सीट, त्रिपुरा की दो सीटों बॉक्सानगर और धनपुर, पश्चिम बंगाल की धूपगुड़ी, झारखंड की डुमरी सीट और केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर पांच सितंबर को उपचुनाव के लिए मतदान हुआ था. यूपी के घोषी सीट पर INDIA ने संयुक्त मोर्चा बनाया था. यहां लगभग 50.30 प्रतिशत मतदान ही दर्ज किया गया था. झारखंड की डुमरी सीट पर 64.84 प्रतिशत और उत्तराखंड के बागेश्वर में 55.44 फीसदी मतदान हुआ था.

ये भी पढ़ें- LIVE: आज भारत पहुंचेंगे 20 देशों के नेता, जानें कौनसा मंत्री किसे करेगा रिसीव

मतगणना के दौरान सुरक्षा के इंतजाम
झारखंड में एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि गिरिडीह जिले के पचंभा में स्थित कृषि बाजार समिति में मतगणना केंद्र बनाया गया है. गिरिडीह के उपायुक्त व सह-निर्वाचन अधिकारी नमन प्रियेश लाकड़ा ने बताया, ‘कुल 24 चरणों में मतगणना होगी और मतगणना के लिए 70 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है.’ पांच सितंबर को हुए मतदान में 2.98 लाख मतदाताओं में से लगभग 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

त्रिपुरा में एक वरिष्ठ चुनाव अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन आयोग ने पारदर्शी तरीके से मतगणना कराने के लिए आवश्यक कदम उठाए हैं. दोनों सीटों बॉक्सानगर और धनपुर की वोटों की गिनती सोनामुरा गर्ल्स एचएस स्कूल में रही है. पश्चिम बंगाल में एक अधिकारी ने कहा कि धुपगुड़ी में, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और राज्य पुलिस के जवान ‘स्ट्रॉन्ग रूम’ की सुरक्षा कर रहे हैं. पांच सितंबर को हुए उपचुनाव में कुल 2.6 पंजीकृत मतदाताओं में से करीब 76 प्रतिशत ने मतदान किया था.

ये भी पढ़ें- गुड न्यूज! अब UPI-ATM से निकाल सकेंगे कैश, जानें कब-कहां शुरू होगी सुविधा   

केरल में UDF और LDF की भी टक्कर
केरल की पुथुपल्ली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के परिणाम का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. कांग्रेस के दिग्गज नेता ओमन चांडी के निधन के बाद खाली हुई इस सीट पर विपक्षी यूडीएफ और सत्तारूढ़ एलडीएफ गठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है. दक्षिण केरल के कोट्टायम जिले में स्थित पुथुपल्ली निर्वाचन क्षेत्र में बीते कुछ सप्ताह में जबरदस्त जुबानी जंग देखने को मिली थी क्योंकि पांच सितंबर को हुआ चुनाव राज्य में सत्तारूढ़ और विपक्षी मोर्चों के बीच प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गया था. निर्वाचन आयोग के अनुसार, मतगणना बेसलियस कॉलेज में जा रही है. आयोग ने कहा कि डाक और सर्विस मतपत्रों की गिनती पहले की जाएगी. पुथुपल्ली में बूथों की कुल संख्या 182 थी और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में मतों की गिनती 13 चरणों में की जाएगी. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के अनुसार, मंगलवार को कुल 1,76,412 पंजीकृत मतदाताओं में से 72.86 प्रतिशत ने मतदान किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement