Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Sameer Wankhede? जिन पर शाहरुख खान के बेटे आर्यन को फंसाने का आरोप, अब CBI ने दर्ज किया केस

CBI Raids Sameer Wankhede: नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) की एक रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई ने समीर वानखेड़े के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

कौन हैं Sameer Wankhede? जिन पर शाहरुख खान के बेटे आर्यन को फंसाने का आरोप, अब CBI ने दर्ज किया केस

Sameer Wankhede and aryan khan (file photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान की गिरफ्तारी को लेकर विवादों में आए NCB के पूर्व जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े  (Sameer Wankhede) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. सीबीआई ने समीर वानखेड़े और अन्य तीन लोगों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया है. सीबीआई की टीम समीर वानखेड़े के ठिकानों पर छापेमारी कर रही है. दिल्ली, मुंबई और रांची समेत 29 जगहों पर छापेमारी की जा रही है.

पूर्व एनसीबी अधिकारी समीर वानखेड़े पर शाहरुख खान के बेटे ऑर्यन खान को ड्रग्स मामले में फंसाने का आरोप है. एनसीबी की एक रिपोर्ट के आधार पर सीबीआई ने वानखेड़े के खिलाफ मामला दर्ज किया है. NCB ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि समीर वानखेड़े ने भ्रष्टाचार के जरिए संपत्ति अर्जित की.

शाहरुख से 25 करोड़ रुपये मांगने का आरोप
समीर वानखेड़े के खिलाफ एनसीबी ने आर्यन खान केस की विजलेंस जांच की थी. जिसकी रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंपी गई थी. रिपोर्ट में वानखेड़े पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगे थे. आर्यन की गिरफ्तारी के दौरान वानखेड़े पर शाहरुख खान के परिवार से 25 करोड़ रुपये मांगने और उसमें से 50 लाख रुपये लेने के आरोप हैं.

क्या था पूरा मामला?
समीर वानखेड़े 2021 में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (NCB) के मुंबई जोनल प्रमुख थे. 2 अक्टूबर 2021 को समीर वानखेड़े ने मुंबई से गोवा जा रही क्रूज पर छापा मारा था. इस दौरान शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया था. NCB ने आर्यन के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट (NDPS Act) के सेक्शन 8सी, 208, 27 और 35 के तहत मामला दर्ज किया. आर्यन पर इंटरनेशनल मार्केट में ड्रग्स ट्रेडिंग के आरोप लगाए गए. इस मामले में आर्यन को 28 दिन तक जेल में कैद में रहना पड़ा था. हालांकि, बाद में एनीसीबी ने आर्यन को रिहा कर दिया था. 

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल को फटकार, तमिलनाडु से जवाब तलब, 5 पॉइंट्स में जानें द केरल स्टोरी पर सुप्रीम कोर्ट में क्या हुआ

इस मामले में समीर वानखेड़े की कार्रवाई पर सवाल उठाए गए थे. वानखेड़े पर शाहरुख खान के परिवार से 25 करोड़ रुपये मांगने का आरोप लगाए गए. जिसके बाद NCB की तरफ से इस मामले में एक SIT गठित की गई थी. एसआईटी ने विशेष एनपीडीएस कोर्ट (Special NDPS Court) में 6000 पन्नों की चार्जशीट दायर की थी. चार्जशीट में एनसीबी ने बताया कि उन्हें आर्यन खान के खिलाफ ड्रग्स के कोई सबूत नहीं मिले. जिसके बाद आर्यन को क्लिन चिट दे दी गई थी. 

कौन हैं समीर वानखेड़े?
समीर वानखेड़े 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं. आर्यन खान से पहले उन्होंने सुशांत सिंह आत्महत्या मामले में ड्रग्स एंगल की जांच की थी. उनकी जांच के दौरान ही रिया चक्रवर्ती और उनके भाई को गिरफ्तार किया गया था. आर्यन केस से पहले वानखेड़े को एनसीबी में 4 महीने का एक्सटेंशन मिला था. जो 31 दिसंबर 2021 को समाप्त हो गया था. वानखेड़े इनकम टैक्स एयर इंटेलिजेंस यूनिट, एनआईए एंजेसी में जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. वह सबसे ज्यादा चर्चा में तब 2010 आए जब उन्होंने टैक्स चोरी के मामले में 2500 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की थी. इसमें 200 से ज्यादा बॉलीवुड के लोग शामिल थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement