Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE Revised Datesheet: सीबीएसई ने जारी की नई डेटशीट, जानें 10वीं और 12वीं के किन पेपर्स की डेट बदली

CBSE Board Exam 2024 Date sheet: सीबीएसई ने 10वीम और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेटशीट में बदलाव किया है. जानें अब रीवाइज्ड डेटशीट का सर्कुलर के मुताबिक कब कौन सी परीक्षा होगी.

Latest News
CBSE Revised Datesheet: सीबीएसई ने जारी की नई डेटशीट, जानें 10वीं और 12वीं के किन पेपर्स की डेट बदली

CBSE Revised Date sheet for board Exams

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं की डेटशीट में कुछ बदलाव किए हैं. पहले की डेटशीट के मुताबिक, थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होने वाली है जबकि प्रैक्टिकल 1 जनवरी से होंगे. इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12वीं रीवाइज्ड डेटशीट का सर्कुलर जारी किया है. संशोधित टाइमटेबल के अनुसार, बोर्ड ने कुछ पेपरों की परीक्षा तिथियों में बदलाव किए हैं और यह 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड के लिए है. हर साल देश भर के लाखों बच्चे बोर्ड परीक्षा में बैठते हैं और सीबीएसई इसके लिए महीनों पहले से ही तैयारी शुरू कर देता है. देश के कोने-कोने से बच्चे सीबीएसई बोर्ड से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर रहे हैं. जानें नई डेटशीट के मुताबिक, अब किन परीक्षाओं में बदलाव हुए हैं.

सीबीएसई कक्षा 10वीं का तिब्बती पेपर जो 4 मार्च 2024 को आयोजित होने वाला था, वह अब 23 फरवरी 2024 को आयोजित की जाएगी. वहीं कक्षा 10वीं का ही रिटेल पेपर जो 16 फरवरी को निर्धारित किया गया था वह अब नई तारीख 28 फरवरी 2024 को होगा. सीबीएसई कक्षा 12वीं की फैशन स्टडीज का पेपर जो 11 मार्च को होने वाला था, उसकी तारीख भी बदल दी गई है. फैशन स्टडीज की परीक्षा की नई तारीख 21 मार्च, 2024 की है.

यह भी पढ़ें: शीतलहर से कांप रही दिल्ली, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट  

CBSE की वेबसाइट पर जाकर भी देख सकते हैं सारी डिटेल 
जो बच्चे इस साल बोर्ड की परीक्षा देने वाले हैं वो रीवाइज्ड डेटशीट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाकर कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का टाइमटेबल देख सकते हैं. इस बार 10वीं और 12वीं दोनों की बोर्ड परीक्षाएं एक ही शिफ्ट में होने वाली हैं. सभी परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक चलेंगी. सीबीएसई कक्षा 10वीं बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 13 मार्च तक चलेंगी. 12वीं की बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव का जल्द हो सकता है ऐलान, EC करेगा राज्यों का दौरा  

बोर्ड परीक्षा की डेटशीट ऐसे कर सकते हैं चेक 
सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं. इसके बाद मेन वेबसाइट पर क्लिक करें.होम पेज पर लेटेस्ट @ CBSE के तहत  Circular - Date-Sheet for Class X & XII (233 KB) | Date-Sheet Class-X-(Revised) (3.17 MB) | Date-Sheet Class-XII-(Revised) पीडीएफ लिंक पर क्लिक करें. आपकी स्करीन पर एक नई पीडीएफ फाइल खुलेगी जहां तारीखें देख सकते हैं. आप चाहें तो यहां से पेज डाउनलोड भी कर सकते हैं और बेहतर होगा कि अपने पास एक प्रिंट कॉपी भी रख लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement