Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IC 814 The Kandahar Hijack: आतंकी ने गर्ल का प्लेन में मनाया था बर्थडे, पूजा के पास आज भी मौजूद है वो गिफ्ट

IC 814 The Kandahar Hijack: नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई सीरीज IC 814 The Kandahar Hijack इन दिनों विवादों में चल रही है. इसी बीच हम आपके लिए इस घटना से जुड़ी एक अनसुनी कहानी लेकर आए हैं, ये कहानी प्लेन में मौजूद यात्रियों में से एक पूजा कटारिया की है.

Latest News
IC 814 The Kandahar Hijack: आतंकी ने गर्ल का प्लेन में मनाया था बर्थडे, पूजा �के पास आज भी मौजूद है वो गिफ्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

IC 814 The Kandahar Hijack: हाल ही में ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई सीरीज IC 814 The Kandahar Hijack अपनी रिलीज के साथ ही विवादों में घिर गई है. सीरीज के रिलीज होते ही कंधार हाईजैक की घटना एक बार फिर चर्चा में है. लोग इस घटना के बारे में जानना चाहते हैं. साथ ही प्लेन में सवार यात्रियों की आपबीती भी सुनने के लिए उत्सुक हैं. आज हम आपको कंधार हाईजैक से जुड़ी एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं. 

24 दिसंबर 1999 को क्या हुआ था

दरअसल 24 दिसंबर 1999 को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 को पांच पाकिस्तानी आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था. प्लेन ने नेपाल के काठमांडू से दिल्ली के लिए उड़ान भरी थी. उस फ्लाइट में सवार 179 पैसेंजर और 11 क्रू मेंबर पर जो बीता उसका अंदाजा लगाना आज भी मुश्किल है. सोचिए अगर आपको पता हो कि हमें किसी भी दिन किसी भी समय जान से मार दिया जाएगा तो कैसा लगेगा. असल पूछिए तो रूह कांप जाएगी. यही स्थिति IC 814 के यात्रियों की थी. भारतीय फ्लाइट IC 814 में 179 पैसेंजर सवार थे. इन 179 पैसेंजर में चंडीगढ़ के मनीमाजरा के मॉर्डन कॉम्पलेक्स में रहने वालीं पूजा कटारिया भी शामिल थीं.

उड़ने के आधे घंटे बाद ही तान दिए थे हथियार

पूजा ने इस सीरीज को देखने के बाद मीडिया से बात करते हुए उन दिनों को याद किया है. पूजा का कहना है कि मैने पूरी सीरीज देखी है और जो नाम सीरीज में दिखाए गए हैं, वहीं, नाम हाईजैक के दौरान हमने सुने थे. पूजा ने बताया कि फ्लाइट को उड़ान भरे आधा घंटा ही हुआ था. अचानक हमारे ऊपर हथियार तान दिए गए थे. हाईजैक के बाद शुरुआती दो दिन तक हमें पता नहीं थी कि हम कहां है. फ्लाइट की सारी खिड़कियां आतंकियों ने बंद करा दी थीं. 

अक्सर गाना गाता था डॉक्टर

पूजा ने ये भी बताया कि उनमें से एक आंतकी काफी फ्रेंडली था. वह अक्सर गाना गाता रहता था. बाकी आंतकी उसे डॉक्टर कहकर पुकारते थे. वह सभी यात्रियों को इस्लाम कबूल करने के लिए प्रेरित करता था. डॉक्टर का कहना था कि इस्लाम धर्म अपना लो. इस्लाम धर्म बहुत अच्छा है.

पूजा को दी थी बर्थडे गिफ्ट में दी थी खास चीज

24 दिसंबर 1999 को यह विमान हाईजैक हुआ और उसी दिन पूजा कटारिया का बर्थडे था. पूजा ने मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि जब हमने आंतकियों से कहा कि हमें जाने दो आज मेरा बर्थडे है. तब डॉक्टर नाम का आंतकी पास आया और उसने बर्थडे विश किया. इतना ही नहीं उस आतंकी ने पूजा को बर्थडे गिफ्ट में शॉल दिया था. पूजा के पास आज भी वह शॉल रखा हुआ है. इतना ही नहीं एक पेप्सी केन भी पूजा को मिली, जिसे आज तक पूजा ने नहीं खोला है.

शॉल में लिखी थी बर्थडे विश

आतंकी ने शॉल पर बर्थडे विश में लिखा था कि टू माइ डियर सिस्टर पूजा एंड हर हैंडसम हसबैंड. आंतकी ने इसमें अपना नाम डॉक्टर लिखा और तारीख भी मेंशन की थी. पूजा ने बताया कि अब उन्होंने वेब सीरीज देखी है और सारे नाम सही हैं. पूजा अब भी उस घटना को याद कर डर जाती हैं. हालांकि, वह कहती हैं कि हम जिंदा वापस लौट आए, हमारे लिए यही सबसे बड़ा गिफ्ट था.

किस बात को लेकर सीरीज आई विवादों में

दरअसल सीरीज रिलीज होते है सीरीज में आतंकियों के नामों को लेकर विवादों में आ गई है. लेकिन इस विवाद पर पूजा कटारिया ने कहा कि सीरीज में दिखाए गए सभी नाम एकदम सही हैं. सीरीज में जिस तरह से दिखाया गया है वे लोग वैसे ही बात करते थे. शंकर-भोला के नाम से ही कोडवर्ड के जरिये वह अंदर बात करते थे. हम 7 दिन जहाज के अंदर बंधक बने रहे, लेकिन हमें यह पता नहीं था कि हम कहां पर हैं और अंतिम दिन, उन्होंने कहा कि हम सभी को मार रहे हैं और अपने-अपने भगवान को याद कर लीजिए. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement