Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandrayaan-3: लॉन्च के 10 दिन बाद कहां पहुंचा चंद्रयान-3? जानें यहां

Chandrayaan-3: चंद्रयान -3 को लेकर इसरो ने अपडेट दिया है. जिसमें बताया गया है कि चंद्रयान -3 अब तक कहां पहुंचा है.

Chandrayaan-3: लॉन्च के 10 दिन बाद कहां पहुंचा चंद्रयान-3? जानें यहां

Mangalyaan-2

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: 14 जुलाई को लॉन्च किया गया चंद्रयान -3 (chandrayaan-3) अपने मिशन की ओर आगे बढ़ रहा है. इसको लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कई तरह की जानकारी साझा की है. जिसमें बताया गया है कि चंद्रयान -3 लगातार प्रगति कर रहा है. वह चौथी कक्षा को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आगे बढ़ रहा है. आइए जानते हैं कि लॉन्च के चंद्रयान -3 10 दिनों के बाद कहां पहुंचा है? 

अपने मिशन के तहत 15 जुलाई को चंद्रयान -3 पहले ऑर्बिट में पहुंच गया था.16 जुलाई को दूसरे ऑर्बिट, 18 जुलाई को तीसरे और 20 जुलाई को चौथे ऑर्बिट में पहुंच गया था. हर मूवमेंट के साथ चंद्रयान धीरे-धीरे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है. अब चंद्रयान -3 25 जुलाई को पांचवें ऑर्बिट में प्रवेश करेगा, इसके बाद वह पृथ्वी के चक्कर लगाएगा. 23 अगस्त को चंद्रमा पर लैंड करेगा. यहां तक chandrayaan-3 का पहुंचना कई चुनौतियों से भरा पड़ा है.

ये भी पढ़ें- मंत्री पद गया, विधानसभा में मारपीट, अब कांग्रेस से भी निकाले गए राजेंद्र गुढ़ा 

अभी तक नहीं हुई कोई समस्या

14 जुलाई को सतीश धवन स्पेस सेंटर, हरी कोटा से लांच किए गए chandrayaan-3 अभी तक किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आई है. प्लान के अनुसार ही chandrayaan-3 अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रहा है. पांचवें ऑर्बिट को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद यह 30 जुलाई को चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश करेगा. जिसके बाद चांद पर लैंडिंग करेगा. अगर इसरो इस मिशन को सफलतापूर्वक पूरा कर लेता है तो ऐसा करने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा. भारत से पहले अमेरिका, सोवियत यूनियन और चीन ने इस उपलब्धि को हासिल किया है.

ये भी पढ़ें- आप सांसद संजय सिंह पूरे सत्र के लिए राज्यसभा से निलंबित, पार्टी बोली- गलत फैसला 

इतनी दूरी तय कर चुका है चंद्रयान - 3

चंद्रयान 3 की लॉन्चिंग के बाद से ही अन्य देशों की निगाहें भी इस पर टिकी हुई हैं. जानकारी के लिए बता दें कि इस इसरो की ओर से यह पुष्टि की गई है कि स्पेसक्राफ्ट अब धरती से 71351 किलोमीटर की दूरी तय कर चुका है. यहां पर आपको यह भी बता दें कि चंद्रयान -3 का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा की सतह पर सुरक्षित और सॉफ्ट लैंडिंग करना है. इस मिशन का उद्देश्य चंद्रमा पर सटीक लैंडिंग हासिल करने में भारत की तकनीकी क्षमताओं का प्रदर्शन करना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement