Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान के हालात, जानिए कहां टकराएगा

Cyclone Tej News: मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी चेतावनी दी है कि तूफान पूर्वानुमानित ट्रैक और तीव्रता से अलग रूप दिखा सकते हैं. बताया जा रहा है कि तूफान पाकिस्तान और गुजरात तट की ओर भी मुड़ सकता है.

अरब सागर में बन रहे चक्रवाती तूफान के हालात, जानिए कहां टकराएगा

Cyclone Tej gujarat news hindi 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारतीय मौसम विभाग ने शुक्रवार को बताया कि दक्षिण पूर्वी और उससे लगते दक्षिणी पश्चिमी अरब सागर में एक कम दाब का क्षेत्र दबाव क्षेत्र में बदल गया है, जिससे 21 अक्तूबर को चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई गई है. आईएमडी के मौसम ने बताया कि अगले 48 घंटों में दक्षिण-पूर्व और इससे सटे पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. हिंद महासागर क्षेत्र में चक्रवातों के नामकरण के लिए अपनाए गए फॉर्मूले के अनुसार इसे 'तेज' कहा जाएगा. 

आईएमडी ने बताया कि दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के ऊपर दबाव का क्षेत्र विकसित हो गया है, जो 21 अक्तूबर की सुबह तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. मौसम वैज्ञानिकों ने यह भी चेतावनी दी है कि कभी-कभी, तूफान पूर्वानुमानित ट्रैक और तीव्रता से अलग रूप दिखा सकते हैं. जैसा कि चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के मामले में देखा गया था. ‘बिपरजॉय’ जून में अरब सागर में बना था और शुरू में उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने के बाद गुजरात में मांडवी और पाकिस्तान में कराची की तरफ गुजरा था. 

ये भी पढ़ें: गगनयान मिशन की पहली टेस्‍ट फ्लाइट आज, कहां, कब और कैसे देखें लाइव 

मुंबई में जारी किया गया अलर्ट 

चक्रवाती तूफान के कारण महाराष्ट्र शहर में मौसम परिवर्तन के बारे में चेतावनी जारी की है. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, अधिकांश मॉडल संकेत देते हैं कि तूफान यमन-ओमान तट की ओर बढ़ रहा है. वहीं, वैश्विक पूर्वानुमान तंत्र इसके अरब सागर के गहरे मध्य भागों में स्थित होने पर पाकिस्तान और गुजरात के तट की ओर बढ़ने की संभावना जता रहे हैं. यदि चक्रवात 'तेज' बनता है, तो इससे मुंबई, पुणे और दक्षिण कोंकण क्षेत्रों में मौसम प्रभावित होने की संभावना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement