Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G20 के डिनर में INDIA गठबंधन के ये नेता होंगे शामिल, राष्ट्रपति ने भेजा निमंत्रण

Delhi G20 Summit 2023: दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होगा. इसके मद्देनजर विदेशी मेहमानों के लिए खाने-पीने की अच्छी व्यवस्था की गई है.

G20 के डिनर में INDIA गठबंधन के ये नेता होंगे शामिल, राष्ट्रपति ने भेजा निमंत्रण

india alliance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया के नेताओं का आने का सिलसिला शुरू हो गया है. अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नीडीज दिल्ली पहुंच गए हैं. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन विमान से निकल लिए हैं, वो शाम तक भारत पहुंच जाएंगे. 80 के दशक के बाद यह पहला मौका होगा जब दुनिया के 20 से ज्यादा मुल्कों के नेता एक मंच पर होंगे. इस बीच जी20 के मेहमानों के स्वागत के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से कल (9 सितंबर) रात्रिभोज (Dinner) का आयोजन किया जाएगा. इसमें शामिल होने के लिए विपक्षी दलों के INDIA गठबंधन के कई नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है. 

जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति के डिनर में इंडिया गठबंधन की ओर से 4 से 5 नेता शामिल होंगे. इनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, बिहार के सीएम नीतीश कुमार, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह शामिल हैं. ममता बनर्जी कल कोलकाता से दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगी. जबकि स्टालिन और नीतीश आज ही दिल्ली आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें- LIVE: आज भारत पहुंचेंगे 20 देशों के नेता, जानें कौनसा मंत्री किसे करेगा रिसीव

कांग्रेस अध्यक्ष को नहीं मिला निमंत्रण
वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कार्यालय ने कहा कि अब तक उन्हें राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए आमंत्रित नहीं किया गया है. कांग्रेस ने काह कि राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज के लिए कई केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों को आमंत्रित किया गया है, लेकिन खड़गे को निमंत्रण नहीं भेजा गया. उन्होंने यह भी कहा कि रात्रिभोज के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रित किया गया है.

पीएम मोदी करेंगे 15 से अधिक बैठकें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार से रविवार के बीच जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. आधिकारिक ने बताया कि प्रधानमंत्री शुक्रवार को अपने आधिकारिक आवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और बांग्लादेशी प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके बाद मॉरीशस के नेता के साथ भी बैठक करेंगे.

ये भी पढ़ें- Delhi Rain: G20 के दौरान दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने दिया अपडेट

प्रधानमंत्री शनिवार को जी-20 कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी रविवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ दोपहर के भोजन पर बैठक करेंगे. प्रधानमंत्री अपने कनाडाई समकक्ष के साथ भी बैठक करेंगे. उन्होंने बताया कि वह कोमोरोस, तुर्किए, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement