Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हर दिन और खराब हो रही दिल्ली NCR की हवा, जानिए GRAP 3 लागू हुआ तो क्या होगा

Delhi Air Quality: दिल्ली में खराब होती हवा के बीच आशंका जताई जा रही है कि दिवाली से पहले ही GRAP 3 को लागू किया जा सकता है.

हर दिन और खराब हो रही दिल्ली NCR की हवा, जानिए GRAP 3 लागू हुआ तो क्या होगा

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की राजधानी दिल्ली हवा के प्रदूषण से एक बार फिर परेशान है. हर बीतते दिन के साथ हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती जा रही है और लोगों का सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है. दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे शहरों में भी हवा बेहद खराब कैटगरी में पहुंच गए हैं. दिल्ली में GRAP 2 लागू है, जिसके तहत कई तरह के प्रतिबंधों का पालन भी किया जा रहा है. इसके बावजूद, हवा में सुधार नहीं हो रहा है. समूचा दिल्ली एनसीआर धुंध की चादर से ढका हुआ है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि अगर प्रदूषण इसी तरह से बढ़ता रहा तो GRAP 3 लागू करना पड़ेगा. इसके तहत कई सख्त प्रतिबंध भी लागू किए जाएंगे.

आज दिल्ली का AQI आज भी 309 दर्ज हुआ है जो कि बहुत खराब श्रेणी में है. नोएडा में प्रदूषण स्तर बहुत ख़राब श्रेणी में यानी AQI 372 है. गुरुग्राम में AQI 221 है. दिल्ली के कई इलाके ऐसे हैं जहां AQI 300 के पार पहुंच गया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी क्षेत्र में AQI 341 दर्ज हुआ है. एयरपोर्ट टी3 पर AQI 323, लोधी रोड पर AQI 262, IIT दिल्ली क्षेत्र में AQI 300 और मथुरा रोड पर AQI 311 है.

यह भी पढ़ें- जब मरी हुई पत्नी का Tinder पर आया मैसेज, पति डर से कांप गया

नहीं काम आ रहे उपाय
दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल किया जा रहा है. धूल-मिट्टी वाले इलाकों में पानी का छिड़काव किया जा रहा है. कंस्ट्रक्शन साइटों पर अतिरिक्त सावधानी बरती जा रही है और डीजल जेनरेटरों पर बैन लगाया जा चुका है. इसके बावजूद, पराली जलाने की घटनाओं और दशहरा के मौके पर हुई आतिशबाजी के चलते प्रदूषण और बढ़ गया है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि दिवाली से पहले ही GRAP स्टेज 3 को लागू किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- खालिद मशाल कौन है जिसके नाम पर भारत में भड़का है हंगामा?

GRAP का स्टेज 2 तब लागू किया जाता है जब AQI 301 से 400 के बीच होता है. AQI 400 पार करने के बाद स्टेज 3 लागू होता है और 450 के पार जाने के बाद स्टेज 3 लागू हो जाता है. दिल्ली-एनसीआर में स्टेज 2 फिलहाल लागू है. स्टेज 3 में BS-4 तक के डीजल वाहनों पर बैन लगा दिया जाएगा. इसके अलावा, जरूरी सरकारी प्रोजेक्ट को छोड़कर सभी तरह के निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी जाएगी. साथ ही, जरूरी सेवाओं को छोड़कर दिल्ली के बाहर की कमर्शियल गाड़ियों, ट्रक और अन्य माल वाहक वाहनों पर भी बैन लगा दिया जाएगा.


अगर GRAP का स्टेज 4 लागू किया जाता है तो सभी निर्माण कार्यों पर रोक लग जाएगी. स्कूलों को बंद कर दिया जाएगा और सिर्फ ऑनलाइन क्लास ही चलेंगी. दफ्तरों में भी वर्क फ्रॉम होम लागू हो जाएगा. इस बात की आशंका जताई जा रही है कि दिवाली आने तक प्रदूषण का स्तर बढ़ता जाएगा और दिवाली के बाद यह इतना खतरनाक हो सकता है कि दिल्ली-एनसीआर में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो सकती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement