Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi NCR AQI: साफ नहीं हो रही दिल्ली की हवा, आज भी AQI 450 के पार

Delhi Air Pollution Level: दिल्ली में बुधवार को भी हवा की गुणवत्ता बेहद खराब है और कई जगहों पर AQI का लेवल 450 के ऊपर बना हुआ है.

Delhi NCR AQI: साफ नहीं हो रही दिल्ली की हवा, आज भी AQI 450 के पार

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर में तमाम प्रयासों के बावजूद हवा की गुणवत्ता (Air Quality) में कोई सुधार नहीं हो रहा है. धुंध छाई हुई है, लोगों की आंखों में जलन हो रही है और सांस लेने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कई राज्यों को फटकार लगाते हुए पराली जलाने पर तत्काल रोक लगाने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली में GRAP के सख्त प्रतिबंध भी लागू हैं लेकिन आज भी AQI का लेवल 450 के पार बना हुआ है जो कि बेहद खतरनाक श्रेणी में आता है. इतनी प्रदूषित हवा लोगों को कई गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है.

आज सुबह 5 बजे आनंद विहार में AQI का लेवल 452, आर के पुरम 433, पंजाब बाग में 460 और आईटीओ में 413 दर्ज किया गया. कई जगहों पर PM 2.5 और PM10 का लेवल अधिकतम 500 तक भी पहुंच गया. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि दिवाली से पहले हल्की बारिश और हवा के चलते प्रदूषण से राहत मिल जाएगी. इसी के साथ पूरे दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने के भी आसार हैं.

यह भी पढ़ें- बिहार में 65% होगा जातिगत आरक्षण, जानिए बिहार सरकार विधानसभा में लाई है क्या प्रस्ताव

बारिश से कम होगा प्रदूषण?
मौसम विभाग का अनुमान है कि बुधवार को हवा की गति बढ़ने से प्रदूषण में भी कमी आएगी. 9 नवंबर की रात बूंदाबांदी होने की संभावना है. 11 और 12 नवंबर को हवाएं तेज होंगी. बुधवार को अधिकतम तापमान और 31 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक पहुंच सकता है. दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश के आसार हैं.

यह भी पढ़ें- 'दिल्ली-NCR नहीं पूरे देश में पटाखों पर बैन', जानिए सुप्रीम कोर्ट ने दिया है क्या आदेश

वहीं, दिल्ली के प्रदूषण के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि अगर इससे बचाव नहीं किया गया तो इसके परिणाम गंभीर हो सकते हैं. इतने ज्यादा प्रदूषण से दिल, फेफड़े और आंख से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. अभी भी लोगों की आंखों में जलन हो रही है और सांस संबंधी समस्याएं सामने आ रही हैं. प्रदूषण के चलते ही दिल्ली और गाजियाबाद में स्कूलों को बंद करने का ऐलान कर दिया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement