Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake in India: लगातार कई भूकंप से दिल्ली ही नहीं इन शहरों में भी हिली धरती, नेपाल में था केंद्र, वहां मची तबाही

Earthquake News: नेपाल में तेज झटके महसूस किए गए. करीब एक घंटे के भीतर चार बार धरती हिली. नेपाल में आए भूकंप के कारण दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

Earthquake in India: लगातार कई भूकंप से दिल्ली ही नहीं इन शहरों में भी ह��िली धरती, नेपाल में था केंद्र, वहां मची तबाही

Nepal Earthquake News Hindi Today 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Earthquake News:  दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. दिल्ली के अलावा देश के और कई राज्यों में जोरदार  भूकंप के महसूस हुए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है. इस भूकंप का केंद्र नेपाल रहा है. नेपाल के बझांग-चैनपुर से लेकर राजधानी काठमांडू और फिर पड़ोसी भारत के आसपास के राज्यों झटके महसूस किए गए. आइए जानते हैं कि नेपाल में आए भूकंप से कितनी तबाही मची है. 

नेपाल में एक घंटे के भीतर चार बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. सबसे पहले 2:25 बजे 4.6 तीव्रता का भूकंप आया और दूसरा झटका 2:51 बजे 6.2 तीव्रता का महसूस किया गया. जबकि तीसरा झटका 3:06 बजे 3.6 तीव्रता का आया और चौथा झटका 3.19 बजे 3.1 तीव्रता का महसूस किया गया. नेपाल के बझांग जिले में दो भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है. तिब्बत से सटे बझांग जिले के भूकम्प, उत्तराखंड से लेकर दिल्ली तक महसूस किया गया. यह काठमांडू से 458 किमी की दूरी पर है. इसका असर नेपाल के पश्चिमी जिले कैलाली, कंचनपुर, लुम्बिनी तक दिखाई दिया है. बझांग में कच्ची घरों को काफी नुकसान पहुंचा है. कुछ और इलाकों से मकानों के गिरने की खबर भी आई. फिलहाल किसी जनहानि की खबर नहीं है लेकिन राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिए गए हैं. 

इन राज्यों में भी महसूस हुए भूकंप के तेज झटके
 
दिल्ली में जोरदार झटके की वजह से लोग घरों से बाहर निकलने लगे. इस बीच  दिल्ली पुलिस की ओर से सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट शेयर किया गया. दिल्ली पुलिस ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आप सभी सुरक्षित हैं। कृपया अपनी इमारतों से बाहर सुरक्षित स्थान पर आ जाएं लेकिन घबराएं नहीं. लिफ्ट का उपयोग न करें.  किसी भी आपातकालीन मदद के लिए 112 डायल करें. उत्तर प्रदेश में भी झटके महसूस हुए हैं, इसकी तीव्रता 5.5 मापी गई है. यूपी के लखनऊ, कानपुर, आगरा, नोएडा, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अयोध्या, अलीगढ़, हापुड़, अमरोहा में भूकंप के झटके महसूस किए गए. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी झटके महसूस हुए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement