Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather: दिल्ली में पारा पहुंचा 3.5 डिग्री पर, शीतलहर और कोहरे को देख मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi NCR Cold Wave Orange Alert: दिल्ली-एनसीआर में शीतलहर, कोहरे और प्रदूषण का ट्रिपल अटैक है. रविवार को इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा और पारा लुढककर 3.5 डिग्री तक पहुंच गया. सोमवार के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. 

Latest News
Delhi Weather: दिल्ली में पारा पहुंचा 3.5 डिग्री पर, शीतलहर और कोहरे को देख मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Delhi Weather Alert 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली एनसीआर में इस वक्त ठंड और कोहरा लोगों को खूब परेशान कर रहा है. रविवार सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा और मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. सोमवार की शुरुआत भी ठंड और कोहरे के साथ हुई है और प्रदूषण भी अपने गंभीर स्तर पर पहुंच गया है. रविवार की सुबह सुबह पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया और कोहरा भी भयानक रहा. एक्यूआई कई जगहों पर  10 बजे 458 दर्ज किया गया है. सोमवार की सुबह भी कोहरे के साथ हुई है लेकिन आज के लिए अनुमान जताया गया है कि दोपहर को हल्की धूप निकलेगी. फिलहाल प्रदूषण के स्तर को देखते हुए ग्रैप-3 (GRAP-3) की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. 

आईएमडी ने अगले दो दिन कोहरे और ठंड को लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अर्ल्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि दिल्ली में सोमवार को आसमान साफ रहेगा लेकिन सुबह के समय घने से अति घना कोहरा रह सकता है. दिल्ली एनसीआर के कुछ इलाकों में शीत लहर का प्रभाव भी रहेगा. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 4 डिग्री के आसपास रह सकता है. नोएडा में ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 16 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी गई है. स्कूल चाहें तो ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: CM मोहन यादव बोले, 'देवी-देवताओं पर उंगली उठाती है कांग्रेस, कीमत चुकानी पड़ेगी 

पहाड़ों पर बर्फबारी की वजह से शीतलहर
17 से 20 जनवरी तक कोहरा कम होने लगेगा और अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री तक रह सकता है. स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं. दिल्ली के अलावा पंजांब और हरियाणा में भी घने कोहरे का अलर्ट जारी है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में ठंड और कोहरे को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. बिहार और उत्तर प्रदेश में भी इस वक्त कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. 

यह भी पढ़ें: मुनव्वर राना की बेबाक शख्सियत, पीएम मोदी हों या योगी खूब चलाते थे जुबानी तंज

प्रदूषण को देखते हुए ग्रैप 3 की पाबंदियां लागू की गईं 
मौसम में बदलाव, हवा की धीमी रफ्तार, बढ़ी नमी और ओपन बर्निंग के बढ़ने से प्रदूषण में इजाफा हुआ है. कोहरे की वजह से दिल्ली से उड़ान भरने वाली 80 से ज्यादा फ्लाइट्स ने देरी से उड़ान भरी है. कई अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में 15 घंटे तक देरी हुई है. कुछ दिनों तक प्रदूषण गंभीर स्तर पर रहेगा और इसे देखते हुए ग्रैप -3 की  पाबंदियां लागू की गई है. लोगों से अपील की गई है कि छोटी दूरी के लिए वाहन के बजाय साइकल का इस्तेमाल करें या कार पूल जैसी सुविधाओं को अपनाएं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement