Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने दिखाया कहर, शीतलहर को लेकर जानें IMD अलर्ट 

Delhi Weather Updates: दिल्ली-एनसीआर में आधा दिसंबर गुजरने के बाद अब तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है. मौसम विभाग ने अगले 7 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है और शीतलहर का पूर्वानुमान जताया है.

Delhi NCR Weather: दिल्ली-एनसीआर में ठंड ने दिखाया कहर, शीतलहर को लेकर जानें IMD अलर्ट 

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली और एनसीआर में अब तक कड़ाके की सर्दी का असर नहीं दिख रहा था. हालांकि, अब मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि इस सप्ताह तापमान में और गिरावट दर्ज होगी. अभी न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री के बीच रह रहा है जो सामान्य से 2 से 3 डिग्री तक कम है. ठंड के साथ धुंध भी बढ़ती जा रही है और सुबह धुंध के साथ ही ठंडी हवाओं के बीच लोगों के दिन की शुरुआत हो रही है. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक शीतलहर चलने का अनुमान नहीं है. पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट हो रही है. 

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर मौसम बदलने का असर पूरे उत्तर भारत में दिख रहा है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में, उत्तरी राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के पश्चिमी हिस्सों, उत्तरी आंतरिक ओडिशा और बिहार के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5-10 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. इस सप्ताह लगभग पूरे उत्तर भारत में तापमान में और गिरावट देखने को मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें: काशी तमिल संगमम से कैसे मजबूत हो रहा एक भारत-श्रेष्ठ भारत? PM मोदी ने बताया

पूरे जम्मू-कश्मीर में हो रही है बर्फबारी
आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण जम्मू-कश्मीर में बादल छाए हुए हैं और पूरे क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी हो रही है. बाकी हिस्सों की बात करें तो उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान सामान्य है. हमारा अनुमान है कि अगले दो दिनों में तापमान में  एक से दो डिग्री और पूर्वी भारत में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट आ सकती है.  22 दिसंबर को न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक जा सकता है. फिलहाल हिमालय पर कोई और सक्रिय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बनता नहीं दिख रहा है.

दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट 
मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो से तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में शीत लहर की कोई आशंका नहीं है. तमिलनाडु और दक्षिण केरल के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और उन क्षेत्रों में एक चक्रवाती सर्कुलेशन है. इन प्रदेशों के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ दिन पहले ही चेन्नई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश ने जनजीवन पूरी तरह से ठप कर दिया था. दिल्ली एनसीआर का तापमान सामान्य ही रहने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: Bihar: बिहार में आंख फोड़कर पुजारी की हत्या, इलाके में बढ़ा तनाव

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement