Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ाए जाएंगे 'सारे जहां से अच्छा...' लिखने वाले शायर इकबाल, कोर्स से हटाया जाएगा चैप्टर

Delhi university Iqbal: दिल्ली यूनिवर्सिटी अपने सिलेबस से मशहूर शायर इकबाल के बारे में एक चैप्टर हटाने की दिशा में कदम बढ़ा चुकी है.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में नहीं पढ़ाए जाएंगे 'सारे जहां से अच्छा...' लिखने वाले शायर इकबाल, कोर्स से हटाया जाएगा चैप्टर

Delhi University

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के लोग पूरी दुनिया में गाते हैं 'सारे जहां से अच्छा हिंदोस्तां हमारा'. यह गीत मशहूर शायर मोहम्मद इकबाल ने लिखा था. विभाजन के बाद इकबाल पाकिस्तान चले गए और वहां के राष्ट्र कवि कहे गए. अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने राजनीतिक विज्ञान के सिलेबस से मोहम्मद इकबाल से जुड़े एक चैप्टर को हटा दिया है. दिल्ली यूनिवर्सिटी की अकादमिक काउंसिल की मीटिंग के बाद यह फैसला लिया गया और विश्वविद्यालय की ओर से भी इसकी पुष्टि की गई है.

डीयू की एकेडमिक काउंसिल ने पॉलिटिकल साइंस के सिलेबस से पाकिस्तान के राष्ट्र कवि मोहम्मद इकबाल से जुड़ा एक चैप्टर हटाने के लिए शुक्रवार को एक प्रस्ताव पारित किया. अविभाजित भारत के सियालकोट में 1877 में जन्मे इकबाल ने प्रसिद्ध गीत 'सारे जहां से अच्छा' लिखा था. उन्हें अक्सर पाकिस्तान का विचार देने का श्रेय दिया जाता है.

यह भी पढ़ें- सत्येंद्र जैन के सिर में चोट लगने से जम गया है खून का थक्का, इलाज के लिए बनाया गया मेडिकल बोर्ड 

वर्किंग काउंसिल के सामने पेश किया जाएगा प्रस्ताव
विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने कहा कि 'आधुनिक भारतीय राजनीतिक विचार' नाम का अध्याय बीए के छठे सेमेस्टर के सिलेबस का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि मामला अब विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद के समक्ष पेश किया जाएगा, जो अंतिम निर्णय लेगी. अकादमिक परिषद के एक सदस्य ने कहा, 'राजनीति विज्ञान के पाठ्यक्रम में बदलाव के संबंध में एक प्रस्ताव लाया गया था. प्रस्ताव के अनुसार, इकबाल पर एक अध्याय था, जिसे पाठ्यक्रम से हटा दिया गया है.'

यह भी पढ़ें- दिल्ली में तेज हवाओं के साथ बारिश, एयरपोर्ट से उड़ानें भी प्रभावित, जानें मौसम का हाल 

इस बीच, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने इस घटनाक्रम का स्वागत किया है. इसके अलावा, विभाजन अध्ययन, हिंदू अध्ययन और जनजातीय अध्ययन के लिए नए केंद्र स्थापित करने के प्रस्तावों को मंजूरी भी दी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement