Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Weather: दिल्ली में ठिठुरने वाली ठंड की दस्तक, मौसम विभाग ने बारिश के लिए भी जारी किया अलर्ट 

Delhi Rain Forecast: दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने लगी है और गुरुवार की सुबह इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा है. हल्का कोहरा पड़ रहा है और विजिबिलिटी कम होती दिख रही है. मौसम विभाग ने 27 नवंबर के आसपास बारिश का अनुमान जताया है. 

Delhi Weather: दिल्ली में ठिठुरने वाली ठंड की दस्तक, मौसम विभाग ने बारिश के �लिए भी जारी किया अलर्ट 

Delhi Weather Updates

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली के लोगों के लिए अब ठंड का इंतजार खत्म होते दिख रहा है. गुरुवार को न्यूनतम तापमान गिरकर 10 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग का अनुमान है कि 27 नवंबर को हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. बारिश की वजह से मौसम और ठंडा होगा. इससे पहले 10 नवंबर को 5.8 एमएम बारिश हुई थी जिसकी वजह से लोगों को जहरीली हवा से थोड़ी राहत मिली. हालांकि, दिवाली पर हुई आतिशबाजी की वजह से एक बार फिर प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था. 24 से 26 नवंबर के बीच अधिकतम तापमान 25 से 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 10 से 11 डिग्री तक बना रह सकता है. अब दिल्ली में लोगों को ठंड का अहसास होने लगा है. पहाड़ों पर भी बर्फबारी हो रही है. 

मौसम विभाग ने 27 नवंबर के दिन दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान जताया है लेकिन 28 नवंबर को मौसम खुला रहेगा. इसके बाद ठंड काफी बढ़ेगी और अब सुबह-शाम के बाद लोगों को दिन में भी ठंड महसूस होगी. नवंबर के महीने में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है. हालांकि, अब लोगों को इससे भी थोड़ी राहत मिल सकती है क्योंकि पंजाब-हरियाणा में पराली जलाने के मामलों में अब कमी होने लगी  है. आईएमडी ने पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ने का अनुमान जताया है. 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान निधि की 16वीं किस्त कब आएगी, eKYC का तरीका आज ही जान लें   

फिलहाल पराली जलाने की होती रहेगी मॉनिटरिंग 
आम तौर पर नवंबर के आखिरी सप्ताह में पराली जलाने के मामले काफी कम हो जाते हैं लेकिन इस बार मौसम काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा है और अब तक पराली जलाई जा रही है. बुधवार को भी दिल्ली के छह पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के 1,353 मामले सामने आए हैं. बीते कुछ साल तक इस समय पराली जलाने के मामले 200 से 350 के बीच हो जाती थी. हालांकि, अच्छी बात यह है कि पराली जलाने की घटनाएं अब कम होती जा रही हैं लेकिन फिलहाल 30 नवंबर तक मॉनिटरिंग जारी रहेगी. 

मौसम की वजह से गेंहू की रोपाई में होगी देरी 
अब तक पंजाब-हरियाणा, यूपी समेत कई राज्यों में पराली जलाने का काम पूरा नहीं हुआ है. इस वजह से इस साल गेंहू की रोपाई होने में देरी हो सकती है. दरअसल मानसून कई राज्यों में देरी से पहुंचा था जिसकी वजह से खेती का पूरा चक्र प्रभावित होता दिख रहा है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कश्मीर के अलग-अलग हिस्सों में बर्फबारी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 

यह भी पढ़ें: कौन हैं दक्ष ब्रदर्स जो उत्तराखंड सुरंग हादसे में मजदूरों के लिए देवदूत बन उतरे  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement