Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake in Delhi NCR: तेज भूकंप के झटकों से कांपी दिल्ली-NCR की धरती, जानिए कितनी थी तीव्रता

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर में भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घरों और दफ्तर से निकलकर बाहर आ गए. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.2 मापी गई.

Earthquake in Delhi NCR: तेज भूकंप के झटकों से कांपी दिल्ली-NCR की धरती, जानिए कितनी थी तीव्रता
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे में तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप की वजह से काफी देर तक धरती हिलती रही. जिसके बाद लोग घरों और दफ्तर से निकलकर बाहर आ गए. भूकंप की तीव्रता रिएक्टर स्केल 6.2 मापी गई. इसका केंद्र नेपाल बताया जा रहा है.

भूकंप के झटके इससे पहले  दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर भी महसूस हुए थे. इसका केंद्र भी नेपाल था. उस वक्त इसकी तीव्रता 4.6 मापी गई थी. इसके झटके उत्तराखंड और यूपी के कुछ हिस्सों में महसूस किए गए थे. अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए. दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा और फरीदाबाद में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. उत्तर भारत के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.  

यह भी पढ़ें- TDP नेता बंडारू सत्यनारायण गिरफ्तार, पर्यटन मंत्री पर की थी अपमानजनक टिप्पणी

दिल्ली से पहले जयपुर में महसूस भूकंप के झटके

दिल्ली से पहले जयपुर में मंगलवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर करीब 2 बजकर 55 मिनट पर लोगों को भूकंप के झटके महसूस हुए और लोग घबराकर इमारतों से बाहर निकलकर सुरक्षित स्थानों पर चले गए. पुलिस नियंत्रण कक्ष ने बताया कि जानमाल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. हरियाणा में मंगलवार को एक दिन में दूसरी बार भूकंप आया. पानीपत, रोहतक, जींद, रेवाड़ी और चंडीगढ़ में दोपहर बाद 2:50 पर झटके महसूस हुए. इससे अफरा-तफरी मच गई. इससे पहले आज सुबह सोनीपत में 2.7 तीव्रता का भूकंप रिकॉर्ड किया गया था.

मीटिंग कर रहे स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया निकले बाहर 

देश के विभिन्न इलाकों से लोगों के घबरा कर घर से बाहर भागने के वीडियो निकल कर सामने आ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी भूकंप के झटकों के कारण निर्माण भवन से अन्य लोगों के साथ बाहर निकल आए. आपको बता दें कि हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है. जानकारी के लिए बता दें कि हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं.  ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं.  कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है. इसी कारण धरती के विभिन्न इलाकों में लगातार भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement