Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake: अंडमान-निकोबार 38 दिन में 9वीं बार हिला, पिथौरागढ़ में भी 3 दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके

Earthquake in India: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में एक अगस्त की सुबह भी हल्का भूकंप आया था. इस बार भी भूकंप के झटके हल्के ही रहे हैं.

Earthquake: अंडमान-निकोबार 38 दिन में 9वीं बार हिला, पिथौरागढ़ में भी 3 दिन में दूसरी बार भूकंप के झटके
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Earthquake News- भारत में कई जगह गुरुवार सुबह भूकंप के झटके लगे हैं. देश के लिए सामरिक अहमियत वाले अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में पिछले 38 दिन में 9वीं बार भूकंप के झटके महसूस किए गए, जबकि चीन और नेपाल की सीमा से सटे उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भी तीन दिन के अंदर दूसरी बार भूगर्भ के अंदर हलचल हुई है. हालांकि दोनों ही जगह पर किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं हैं, लेकिन बार-बार आ रहे भूकंप के झटकों ने भू-वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है. 

पिथौरागढ़ में नेपाल सीमा के करीब लगे झटके

पिथौरागढ़ में नेपाल सीमा के करीब के इलाके में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (National Centre for Seismology) के मुताबिक, गुरुवार सुबह 6.35 बजे आए महज 2.2 मैग्नीट्यूड के इस भूकंप का केंद्र करीब 20 किलोमीटर गहराई पर था. पिथौरागढ़ में मंगलवार सुबह 8.31 बजे भी 3.4 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था. पिथौरागढ़ का एरिया भूगर्भ हलचलों के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है. ऐसे में तीन दिन में दो भूकंप भूगर्भ में बड़ी हलचल का संकेत दे रहा है.

अंडमान-निकोबार में आया 4.3 तीव्रता का भूकंप

अंडमान-निकोबार में गुरुवार सुबह 4.17 बजे आए भूकंप को रिक्टर स्केल पर 4.3 तीव्रता का रिकॉर्ड किया गया है. अंडमान द्वीप पर आए भूकंप का केंद्र सतह से 61 किलोमीटर गहराई पर था. इस इलाके में बुधवार को भी सुबह 6.37 बजे निकोबार द्वीप में 4.8 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. इस इलाके में पिछले 38 दिन के दौरान लगातार भूकंप रिकॉर्ड हुए हैं. NCS की वेबसाइट के डाटा के मुताबिक, इससे पहले 29 जुलाई को 5.8 मैग्नीट्यूड, 13 जुलाई को 4.3 मैग्नीट्यूड, 9 जुलाई को कैंपबैल खाड़ी में 5.3 मैग्नीट्यूड, 1 जुलाई को कैंपबैल खाड़ी में ही 5.8 मैग्नीट्यूड, 26 जून को पहले अंडमान द्वीप में शाम 6.23 बजे 4.4 मैग्नीट्यूड का,आधा घंटे बाद निकोबार द्वीप में 4.4 मैग्नीट्यूड का और फिर रात 11.36 पर दोबारा अंडमान द्वीप में 4.1 मैग्नीट्यूड का भूकंप आया था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement