Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

योगी की राह पर Eknath Shinde, मुंबई के 8 Railway Station और एक शहर का नाम बदला

Ahmednagar Name Changed: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि अहमदनगर शहर का नाम 18वीं शताब्दी की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर 'अहिल्यानगर' होगा.

Latest News
योगी की राह पर Eknath Shinde, मुंबई के 8 Railway Station और एक शहर का नाम बदला

Eknath Shinde

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

लोकसभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने अहमदनगर का नाम बदल दिया है. अब इस जिले को अहिल्यानगर (Punyashlok Ahilyadevi Nagar) के नाम से जाना जाएगा. महाराष्ट्र कैबिनेट ने नाम बदलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. इससे पहले सरकार ने औरंगाबाद का नाम संभाजी नगर और उस्मानाबाद का नाम धाराशिव कर दिया था. वहीं, मुंबई के 8 लोकल स्टेशनों के नाम बदलने गए हैं.

महाराष्ट्र कैबिनिटे की पिछले तीन दिन में दो बैठकें हुईं. जिसमें कुल 59 फैसले लिए गए. इनमें अहमदनगर शहर का नाम बदलना, मुंबई के 8 रेलवे स्टेशनों का नाम बदलना और पुणे जिले के वेल्हे तालुका का नाम राजगढ़ करना शामिल है.

शिंदे सरकार ने घोषणा करते हुए कहा कि अहमदनगर शहर का नाम अब 18वीं शताब्दी की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर 'अहिल्यानगर' होगा. सीएम एकनाथ शिंदे ने पिछले साल मई में इस शहर के नाम बदलने के सरकार के प्रस्ताव की घोषणा की थी.

किसने बसाया था Ahmednagar?
अहमद निजामशाह ने 15वीं शताब्दी में निजामशाही राजवंश और अहमदनगर शहर की स्थापना की थी. उन्हीं के नाम पर अहमदनगर शहर का नाम पड़ा था. महाराष्ट्र में इससे पहले 2022 में औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदला गया था. औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम मुगल बादशाह औरंगजेब और निजाम मीर उस्मान के अली खान के नाम पर रखा गया था. इन शहरों के नाम बदलने की मांग सबसे पहले दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने की थी.

Mumbai के इन 8 रेलवे स्टेशनों के नाम बदले

  1. मुंबई सेंट्रल का नाम अब नाना जगन्नाथ शंकर सेठ होगा.
  2. करी रोड स्टेशन को अब लाबाग रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा.
  3. सैंडहर्स्ट रोड स्टेशन का नया नाम डोंगरी स्टेशन होगा.
  4. मरीन लाइन्स को अब मुंबादेवी के नाम से जाना जाएगा.
  5. चर्नी रोड स्टेशन का नया नाम गिरगांव होगा.
  6. कॉटन ग्रीन स्टेशन का नया नाम कालाचौकी.
  7. डॉकयार्ड रोड स्टेशन का नाम मझगांव.
  8. किंग्स सर्कल स्टेशन का नया नाम अब तीर्थंकर पार्श्वनाथ होगा.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement