Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

AAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा तो शरद पवार की NCP और ममता की TMC को लगा बड़ा झटका

AAP Nationa Party: निर्वाचन आयोग ने शरद पवार की एनसीपी, ममता बनर्जी की टीएमसी और CPI से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है.

AAP को मिला राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा तो शरद पवार की NCP और ममता की TMC को लगा बड़ा झटका

arvind kejriwal

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) की आम आदमी पार्टी (AAP) को राष्ट्रीय पार्टी (AAP Nationa Party) का दर्जा मिल गया है. निर्वाचन आयोग ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी है. वहीं चुनाव आयोग ने तीन राष्ट्रीय पार्टियों और दो क्षेत्रीए दलों से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा वापस ले लिया है. इनमें शरद पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस (TMC) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) से नेशनल पार्टी का स्टेटस छीन लिया गया है.

आयोग ने सोमवार को जारी एक आदेश में उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोक दल रालोद, आंध्र प्रदेश में बीआरएस, मणिपुर में पीडीए, पुडुचेरी में पीएमके, पश्चिम बंगाल में आरएसपी और मिजोरम में एमपीसी को दिया गया राज्य स्तर की पार्टी का दर्जा भी खत्म कर दिया है. चुनाव आयोग ने कहा कि AAP को चार राज्यों-दिल्ली, गोवा, पंजाब और गुजरात में उसके चुनावी प्रदर्शन के आधार पर राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- 'वो जमाने गए, अब सुई के बराबर कोई जमीन नहीं ले सकता', अरुणाचल में अमित शाह ने चीन को ललकारा

NCP, TMC और CPI से राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा छिना
अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी दिल्ली और पंजाब में सत्ता में है. निर्वाचन आयोग ने कहा कि राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के रूप में एनसीपी, सीपीआई और टीएमसी का दर्जा वापस लिया जाता है. भाजपा, कांग्रेस, मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), बहुजन समाज पार्टी (बसपा), नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) और AAP अब राष्ट्रीय दल हैं.

आयोग ने कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) और तृणमूल कांग्रेस (TMC) को हाल में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में उनके प्रदर्शन के आधार पर क्रमशः नगालैंड और मेघालय में राज्य स्तर के दलों के रूप में मान्यता दी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement