Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सबसे पहले रामलला के दर्शन की होड़, रात के अंधेरे में ही अयोध्या में लग गई लाइन

Ram Mandir Darshan: अयोध्या में पहले ही दिन रामलला के दर्शन के लिए रात से ही भीड़ लग गई है और हजारों श्रद्धालु लाइन में लग गए हैं.

Latest News
सबसे पहले रामलला के दर्शन की होड़, रात के अंधेरे में ही अयोध्या में लग गई लाइन

Sri Ram Janmbhumi Marg

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के तुरंत बाद अतिथियों और निमंत्रित मेहमानों ने रामलला के दर्शन किए. आज से मंदिर सबके लिए खोल दिया गया है. पहले ही दिन रामलला के दर्शन करने के लिए भारी भीड़ उमड़ आई है. 7 बजे खुलने वाले राम मंदिर में दर्शन के लिए रात के 3 बजे से ही भीड़ लग गई. अयोध्या के रामपथ से राम मंदिर की ओर जाने वाले श्रीराम जन्मभूमि मार्ग के गेट पर ही इतनी भीड़ हो गई कि पुलिस के लिए स्थिति संभालना मुश्किल हो गया. अनुमान जताया है कि हर दिन कम से कम एक से डेढ़ लाख श्रद्धालु रामलला के दर्शन के लिए आने वाले हैं. 

बताया गया है कि राम मंदिर सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और फिर शाम को 2 बजे से 7 बजे तक खुला रहेगा. इन 9 घंटों में ही लाखों भक्तों को रामलला के दर्शन कराने के लिए एक भक्त को कुछ ही सेकेंड का समय दिया जा सकेगा. पहले दिन के दर्शन से पहले सुबह 4 बजे से ही भगवान को जगाने के साथ-साथ अन्य विधियां शुरू कर दी गई हैं. रामलला के पुराने अस्थायी मंदिर में भी इसी तरह से पूजन और दर्शन प्रक्रिया जारी थी.

यह भी पढ़ें- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर निकाली ऐतिहासिक रैली

पहले दिन क्या-क्या हुआ?
पारंपरिक नियमों के तहत सुबह 3 बजे से ही पूजन शुरू कर दिया गया और भगवान के शृंगार की तैयारी की गई. सुबह 4 बजे रामलला को जगाया गया. इसके बाद, हर घंटे फल और दूध का भोग लगाया जाएगा. इधर मंदिर में तैयारियां शुरू हुईं, उधर रामलला के भक्त जन्मभूमि पथ के मुख्य गेट पर ही भारी संख्या में जमा हो गए. ऐसे में आने वाले समय में कानून व्यवस्था और दर्शन की प्रक्रिया सुचारू बनाने के लिए प्रशासन को सख्त इंतजाम करने होंगे.

यह भी पढ़ें- क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना? जिसका 1 करोड़ घरों को मिलेगा फायदा

कैसे मिलेंगे दर्शन?
आरती में शामिल होने के लिए पहले से बुकिंग करवानी होगी. सुबह और शाम को आरती होती है और दोनों के लिए अलग-अलग बुकिंग होती है. आरती शुरू होने से आधे घंटे पहले श्रीराम जन्मभूमि के कैंप ऑफिस से एक पास दिया जाएगा. आपको अपना आईडी प्रूफ ले जाना होगा. इसके अलावा, ट्रस्ट की वेबसाइट से भी पास लिया जा सकता है. पास के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा. हालांकि, एक बार की आरती के लिए सिर्फ 30 लोगों को ही पास मिलेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement