Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Wayanad Landslides में फॉरेस्ट टीम का बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन, गुफा में फंसे 4 मासूमों की बचाई जिंदगी

वायनाड भूस्खलन के बीच केरल के जंगलों में वन अधिकारियों का बड़ा रेस्क्यू अभियान देखने को मिला, जहां गुफा में फंसे मासूमों की जिंदगी बचाई गई.

Wayanad Landslides में फॉरेस्ट टीम का बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन, गुफा में फंसे 4 मासूमों की बचाई जिंदगी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

केरल के वायनाड में विनाशकारी भूस्खलन ने सब कुछ तहस-नहस कर दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक भूस्खलन के कारण 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और काफी ज्यादा संख्या में लोग लापता हैं. इस भयानक आपदा के बीच सुखद खबर सामाने आई है. यहां भूस्खलन के कारण केरल में एक दूरदराज के आदिवासी बस्ती से वन विभाग के अधिकारियों ने 5 घंटे बाद 6 बच्चों को रेस्क्यू किया गया है.

सफलता पूर्वक अंजाम दिया
रेस्क्यू अभियान पर केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है, "वन अधिकारियों का ये जज्बा संकट के घोर घड़ी में हमे ये याद दिलाता है केरल की जीवटता चमकती रहती है. सीएम ने केरल के सभी लोग एकजुट होकर इस संकट के घड़ी से मजबूती से उभरेंगे".

कलपेट्टा रेंज के वन अधिकारी के हशीस के नेतृत्व में ये रेस्क्यू अभियान चलाया गया और इसमें चार सदस्यीय टीम ने मिलकर गुरुवार को आदिवासी परिवार को बचाने के लिए जंगल के खतरनाक रास्ते को पार करते हुए रेस्क्यू अभियान को सफलतापूर्वक अंजाम दिया.


ये भी पढ़ें:Coaching Center Case के बाद MCD की एक और लापरवाही, प्लाईवुड से ढके मेनहोल में गिरा मासूम


रेस्क्य अभियान में आदिवासी समुदाय के चार बच्चों की उम्र 1 से 4 साल बताई जा रही है. बता दें पनिया समुदाय का आदिवासी परिवार के लोग पहाड़ी की चोटी पर एक गुफा में फंस गए. रेस्क्यू टीम को वहां पहुंचने में लगभग 5 घंटों का समय लगा था.

बाहरी लोगों से बात करने से बचता है
गुरुवार को रेस्क्यू टीम ने जगलों में एक महिला और 4 साल के बच्चे को भटकते हुए देखा. बात करने पर पचा चला की उसके पति और 3 बच्चे भोजन खोजने के समय एक गुफा में फंस गए हैं. ये आदिवासी समुदाय जंगल से बाहरी लोगों से बात करने से बचता है.

ये समुदाय जंगलों पर ही आश्रित रहता है और बजारों समानों को बेचकर चावल और अन्य सामान को खरीदते हैं, लेकिन भूस्खलन के कारण परिवार बाजार में नहीं जा पा रहे थे. ऐसे में उन्होंने जंगलों से सामान लेकर जीवन-यापन की सोची, लेकिन गुफा में फंस गए. 


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.


 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement