Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Rishi Sunak: जी-20 समिट से पहले ऋषि सुनक बोले, 'हिंदू पहचान पर गर्व है, खालिस्तानियों को बर्दाश्त नहीं करूंगा'

Rishi Sunak Interview: जी-20 समिट शुरू होने से पहले ही ब्रिटेन के भारतवंशी मूल के पीएम ऋषि सुनक चर्चा में है. उन्होंने दिल्ली पहुंचने के बाद एक मीडिया ग्रुप को दिए इंटरव्यू में खालिस्तानी अलगाववादियों से लेकर अपने हिंदू होने तक पर खुलकर प्रतिक्रिया दी है. 

G-20 Rishi Sunak: जी-20 सम��िट से पहले ऋषि सुनक बोले, 'हिंदू पहचान पर गर्व है, खालिस्तानियों को बर्दाश्त नहीं करूंगा'

Rishi Sunak

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भारत पहुंच गए हैं और शुक्रवार को उन्होंने ब्रिटिश काउंसिल में स्टाफ और छात्रों से मुलाकात भी की. बतौर पीएम यह उनका पहला भारत दौरा है और इस लिहाज से काफी महत्वपूर्ण भी है. सुनक खुद भारतीय मूल के हैं और उनकी पत्नी अक्षरा मूर्ति के पिता नारायणमूर्ति इन्फोसिस के संस्थापक हैं. सुनक खुलकर अपनी भारतीय पहचान और हिंदू धर्म मानने पर चर्चा करते हैं. एएनआई को दिए इंटरव्यू में भी उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की. ब्रिटेन में पिछले कुछ महीनों में खालिस्तानी अलगाववादियों की गतिविधियां भी देखी गई हैं और ब्रिटिश पीएम ने उस पर भी सख्त बयान जारी किया है. साथ ही, उन्होंने पीएम मोदी के साथ मुलाकात को लेकर उत्सुकता जाहिर की. 

ऋषि सुनक बोले, हिंदू होने पर गर्व है
जी-20 समिट में हिस्सा लेने के अलावा ऋषि सुनक पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे. एएनआई को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, 'मुझे हिंदू होने पर गर्व है और मैं अपनी इस पहचान के साथ ही बड़ा हुआ हूं. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में मुझे कुछ मंदिरों के दर्शन का भी मौका मिलेगा. अभी कुछ दिन पहले ही अपने भाई-बहनों के साथ राखी का त्योहार मनाया है और मेरे हाथ में राखियां हैं भी. हालांकि, जन्माष्टमी का त्योहार अच्छी तरह से मनाने का मौका नहीं मिल सका.'

यह भी पढ़ें: ऋषि सुनक का जय सिया राम से स्वागत, ब्रिटिश पीएम को मिला खास तोहफा 

धर्म में भरोसा होने को बताया सबसे जरूरी 
ब्रिटिश पीएम ने कहा कि वह भारत में मंदिरों के दर्शन करने को लेकर उत्सुक हैं. हालांकि, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हम सबके लिए आस्था बहुत जरूरी है. आस्था या विश्वास ही वह चीज है जिससे हम अपनी जिंदगी सही दिशा में आगे ले जा सकते हैं. खास तौर पर मेरा काम जिस तरह का है जिसमें बहुत तनाव होता है. ऐसे में आस्था और विश्वास आपको संतुलित रहने और इस तरह के तनाव के बीच आगे बढ़ने में मदद करती है. यह आपको मजबूत बनाती है.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के PM ने एयरपोर्ट पर दिया दिल जीतने वाला रिएक्शन, देखें वीडियो

खालिस्तानियों को भी सुनाई खरी-खरी 
ब्रिटेन में खालिस्तानी उग्रवादियों की गतिविधि पर सुनक ने कहा कि यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं ब्रिटेन में बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करने वाला. यूके में किसी भी प्रकार का उग्रवाद या हिंसा स्वीकार्य नहीं है। इसीलिए हम विशेष रूप से 'PKE' खालिस्तान समर्थक उग्रवाद से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता पर कहा कि वह इसके लिए काफी उत्साहित हैं और आशान्वित भी हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement