Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

G-20 Summit: जो बाइडेन और पीएम मोदी की हुई मुलाकात, जानें दोनों के बीच क्या हुई बात

PM Modi-Biden Meeting: जी-20 समिट में हिस्सा लेने के लिए पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी पहुंचे हैं. दिल्ली आने के कुछ ही देर बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी से उनके आवास लोककल्याण मार्ग पर मुलाकात की. दोनों शीर्ष नेताओं के बीच यह द्विपक्षीय वार्ता थी. 

G-20 Summit: जो बाइडेन और पीएम मोदी क��ी हुई मुलाकात, जानें दोनों के बीच क्या हुई बात

PM Modi-Joe Biden Meeting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समिट (G-20 Summit) में हिस्सा लेने आए कई शीर्ष नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करने वाले हैं. शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच द्विपक्षीय चर्चा हुई. दोनों शीर्ष नेताओं के बीच 50 मिनट के करीब यह चर्चा चली. मीटिंग में व्यापार और आर्थिक समझौतों के साथ कई और मुद्दों पर भी बातचीत रही. वार्ता से पहले और बाद में भी दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशी भरा अंदाज नजर आया. प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने एयरपोर्ट पर उतरने के कुछ ही देर बाद पीएम से भेंट की. इस दौरान वह काफी सहज नजर आ रहे थे और पीएम हाउस से निकलते हुए भी वह हंसते नजर आए. पीएम मोदी ने मुलाकात को बहुत सकारात्मक बताया है. 

द्विपक्षीय वार्ता के बाद पीएम मोदी ने किया ट्वीट 
अमेरिकी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने एक्स पर पोस्ट लिखी और बैठक की तस्वीरें भी साझा कीं. उन्होंने लिखा, 'अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का स्वागत करके काफी खुशी हुई है. हमारी मुलाकात बहुत सार्थक रही और हमने कई विषयों पर चर्चा की है. भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक साझेदारी मजबूत करने के साथ लोगों के बीच आपसी और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाना भी हमारा उद्देश्य है. भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती वैश्विक सहयोग को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी.' 

यह भी पढ़ें: जी-20 से दूरी लेकिन BRI पर शक्ति प्रदर्शन, चीन के लिए क्यों है शक्ति प्रदर्शन का मौका

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने बैठक से पहले बयान जारी किया था. सुलिवन ने कहा था कि इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी की जून में अमेरिका की आधिकारिक यात्रा के दौरान लिए गए फैसलों पर चर्चा हो सकती है. इसके अलावा माना जा रहा है कि जीई जेट इंजन डील, प्रीडेटर ड्रोन की खरीद जैसे मुद्दों पर भी दोनों शीर्ष नेताओं की बातचीत हुई है. पीएम मोदी ने कहा  कि यह चर्चा काफी सकारात्मक रही है और दोनों देशों के संबंधों को मजबूती देने की दिशा में यह सार्थक मुलाकात रही है.

यह भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया के PM ने एयरपोर्ट पर दिया दिल जीतने वाला रिएक्शन, देखें वीडियो

भारत और अमेरिका के बीच कई अहम मुद्दे इस वक्त 
भारत और अमेरिका के बीच मौजूदा दौर में कई अहम समझौते चल रहे हैं और कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर साझीदारी की संभावना है.  5जी और 6जी स्पेक्ट्रम, रूस-यूक्रेन युद्ध, सिविल न्यूक्लियर क्षेत्र में प्रगति और नई टेक्नोलॉजी जैसे मुद्दे पर दोनों देशों के बीच सहयोग की जरूरत है. इसके अलावा,  अमेरिका खाड़ी देशों और अन्य अरब देशों को जोड़ने के लिए भारत और अरब देशों के साथ एक प्रमुख रेल समझौते की चर्चा भी लंबे समय से चल रही है. माना जा रहा है कि आने वाले समय में इस मुद्दे पर प्रगति हो सकती है.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement