Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gallantry Awards: इस साल कितने लोगों को मिलेगा वीरता पुरस्कार? देखें पूरी लिस्ट

Gallantry Awards 2024: केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार इस वर्ष पुलिस, अग्रिशमन सेवा, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1132 कर्मचारियों को सेवा पदक व वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

Latest News
Gallantry Awards: इस साल कितने लोगों को मिलेगा वीरता पुरस्कार? देखें पूरी लिस्ट

Gallantry Awards

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हर साल शौर्य दिखाने वाले सेना (Indian Army), सीआरपीएफ, आईटीबीपी और पुलिस के जवानों और अधिकारियों को अलग-अलग वीरता पुरस्कारों से सम्‍मानित किया जाता है. इन वीरता पुरस्कारों का ऐलान साल में दो बार किया जाता है. वीरता पुरस्कारों का ऐलान गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर किया जाता है. इन पुरस्कारों में से कुछ पुरस्कार केवल सैनिकों के लिए ही होते हैं और बाकी अन्य पुरस्कार पुलिस, जेलकर्मी और आम नागरिकों के लिए होते हैं.  

गणतंत्र दिवस 2024 की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही है. केंद्र सरकार ने गुरुवार को इस बार के सेवा पदक और वीरता पुरस्कारों (Gallantry Awards) की घोषणा कर दी है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार इस साल पुलिस, अग्रिशमन सेवा, होम गार्ड, नागरिक सुरक्षा और सुधार सेवा के 1132 कर्मचारियों को उनके शौर्य और साहस के लिए इन पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- अब सऊदी अरब में भी मिलेगी शराब, जानिए कौन कर सकेगा खरीदारी 

सूची में दो राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार भी शामिल 
इन पुरस्कारों की सूचि में 2 राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले राष्ट्रपति वीरता पुरस्कार (PMG) भी शामिल है. इस पुरस्कार से दो लोगों को सम्मानित किया जाएगा. वहीं, 275 कर्मियों को उनकी वीरता के लिए वीरता पुरस्कार (GM) से सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें कि इन 277 पुरस्कारों की सूची में माओवाद और नक्सलवाद से प्रभावित इलाकों में तैनात 119 कर्मी, जम्मू कश्मीर क्षेत्र के 133 कर्मी और वहीं दूसरे अन्य क्षेत्रों के 25 कर्मी शामिल है.  

इसे भी पढ़ें- 100 साल बाद कैसे मनाया जाएगा गणतंत्र दिवस

275 वीरता पुरस्कारों की सूची में सबसे ज्यादा वीरता पुरस्कार जम्मू कश्मीर के कर्मियों को देने का ऐलान किया गया है. गृह मंत्रालय द्वारा जारी सूची के अनुसार जम्मू कश्मीर के 72, छत्तीसगढ़ के 26, झारखंड के 23, महाराष्ट्र के 18, ओडिशा के 15, दिल्ली के 8, सीआरपीएफ के 65 और अन्य राज्य-केंद्र शासित प्रदेश की सेवाओं के 21 कर्मियों को वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा. इसके अलावा राष्ट्रपति की ओर से विशिष्ट सेवा के लिए 102 मेडल्स दिए जाएंगे, जिसमें पुलिस सेवा को 94, दमकल सेवा को 4, नागरिक सुरक्षा और होमगार्ड सेवा को 4 मेडल्स से सम्मानित करने का एलान किया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement