Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi और पूर्व PM Lal Bahadur Shastri की जयंती आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया खास संदेश

देश आज महात्मा गांधी की 135वीं जयंती मना रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति ने लोगों को बधाई दी है.

राष्ट्रपिता Mahatma Gandhi और पूर्व PM Lal Bahadur Shastri की जयंती आज, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दिया खास संदेश
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज की तारीख 2 अक्टूबर ऐतिहासिक है. आज ही के दिन देश की दो सबसे महान हस्तियों का जन्म हुआ था. सत्य अहिंसा का पाठ पढ़ाकर अंग्रेजों की नाक में दम करने वाले हमारे राष्ट्रपति महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) का जन्म दो अक्टूबर के दिन हुआ. वहीं आज ही की तारीख में 1904 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) का भी जन्म हुआ था. 

राष्ट्रपति महात्मा गांधी यानी 'बापू' के कार्यों तथा विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. दूसरी ओर पूर्व पीएम शास्त्री जी ने वर्ष 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान ‘जय जवान जय किसान’ का नारा देकर भारतीय स्वाभिमान और संप्रभुता की रक्षा करने में अहम योगदान दिया.

गुड न्यूज: भारत में बेरोजगारी दर में भारी गिरावट, इस राज्य में सबसे कम, देखें ताजा आंकड़े

विचारधारा और आदर्श हैं गांधी

महात्मा गांधी के आदर्शों को लेकर वर्तमान में खूब चर्चा होती है. राजनीतिक दलों से लेकर सामाजिक संगठन तक उनके दिखाए गए मार्गों पर चलने का दावा करते रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं. गांधी मात्र व्यक्ति नहीं बल्कि एक विचारधारा हैं जिसे वैश्विक स्तर पर स्वीकृति मिली और भारत गांधी के देश के नाम से ही जाना गया.

इंदौर हर बार क्यों चुना जाता है देश का सबसे स्वच्छ शहर, क्या है वजह?   

शास्त्री जी की विशेष पहचान

लाल बहादुर शास्त्री पूर्व पीएम होने के साथ-साथ भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने वालें सेनानियों में थे. उनका प्रधानमंत्री पद का कार्यकाल तो बेहद छोटा रहा लेकिन उन्होंने इस दौरान पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को युद्ध की स्थिति में उन्होंने घुटनों पर ला दिया. देश की संप्रभुता के साथ न समझौता किया और राष्ट्रवाद की ऐसी आंधी चलाई कि लोग त्याग में एक समय का भोजन तक छोड़ने को तैयार हो गए. 

Parle G के साथ गिलहरी उड़ा रही थी मौज, वीडियो देख आप भी कहेंगे - कितनी क्यूट है!

राष्ट्रपति ने दिया संबोधन

इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर देश के लोगों को बधाई दी. उन्होंने देश के नाम अपने संबोधन में कहा,"यह सभी के लिए शांति, समानता और सांप्रदायिक सद्भाव के मूल्यों के लिए खुद को फिर से समर्पित करने का अवसर है." राष्ट्रपति ने कहा कि इस साल गांधी जयंती मनाने का एक विशेष महत्व है. पूरा देश आजादी के 75 साल पूरे होने पर अमृत महोत्सव मना रहा है. यह समय हम सभी के लिए गांधी जी के सपनों के भारत को साकार करने की दिशा में काम करने का है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement