Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cyclone Asna: भयंकर बारिश-बाढ़ से 32 मौत देख चुके गुजरात में मचेगी और तबाही, बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात, पढ़ें IMD अलर्ट

Cyclone Asna: गुजरात में कई दिनों से मूसलाधार बारिश हो रही है. अब इस बारिश के कहर के बीच चक्रवात का खतरा भी मंडरा रहा है.

Latest News
Cyclone Asna: भयंकर बारिश-बाढ़ से 32 मौत देख चुके गुजरात में मचेगी और तबाही, बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात, पढ़ें IMD अलर्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Cyclone Asna: गुजरात में लगातार भयंकर बारिश के कारण बाढ़ का कहर बरप रहा है. घरों से सड़कं तक बाढ़ के पानी से दरिया (Gujarat Flood) बना हुआ है. भारी बारिश के कारण 32 लोगों की मौत भी हो गई है. सरकार गुजरात में रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है. इस तबाही के मंजर के बीच अब गुजरात पर एक नया खतरा मंडरा रहा है. अगस्त महीने में एक दुर्लभ मौसम संबंधी घटना के तहत गुजरात के सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र में शुक्रवार को अरब सागर के अंदर बंगाल की खाड़ी में असना चक्रवात के बनने और ओमान तट की ओर बढ़ने का अनुमान जताया गया है. ऐसा डीप डिप्रेशन के कारण हुआ है. अब यही डिप्रेशन साइक्लोन में बदलने जा रहा है. 

मौसम विभाग ने दी है ऐसी चेतावनी

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के वैज्ञानिकों ने असना चक्रवात (Cyclone Asna) को लेकर चेतावनी जारी की है. वैज्ञानिकों ने कहा कि अरब सागर में अगस्त के महीने में चक्रवाती तूफानों का आना एक दुर्लभ गतिविधि है. इससे पहले 1944, 1964 और 1976 में इस तरह का दुर्लभ मौसम हुआ था.  बता दें, 1964 में दक्षिण गुजरात तट के पास एक छोटा चक्रवात विकसित हुआ था और तट के पास कमजोर हो गया. इसी तरह, बंगाल की खाड़ी में पिछले 132 सालों के दौरान अगस्त महीने में कुल 28 ऐसी परिस्थितियां बनी हैं. मौजूदा तूफान के बारे में असामान्य बात यह है कि पिछले कुछ दिनों से इसकी तीव्रता एक समान बनी हुई है.


ये भी पढ़ें-'पूरा देश भी जलेगा', ये बोलकर फंसी ममता बनर्जी, Delhi-Patna में दर्ज हुई FIR


 

गुजरात में मौसम को देखते हुए IMD ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि जमीन के ऊपर डीप डिप्रेशन है. यानी जिस वेदर सिस्टम के तहत अभी बारिश हो रही है और बाढ़ आई हुई है. ये डिप्रेशन सौराष्ट्र और कच्छ के ऊपर था, जो अब धीरे-धीरे पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. यह पश्चिम से दक्षिण-पश्चिम की तरफ जाता हुआ दिखाई दे रहा है.  

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement