Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

INDIA Alliance Meeting: 2024 की रणनीति पर INDIA गठबंधन की बैठक, दिल्ली में शुरू हुआ मंथन

INDIA Alliance Meeting Delhi: विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी हैं. चौथी बैठक दिल्ली के अशोका होटल में हो रही है.

INDIA Alliance Meeting: 2024 की रणनीति पर INDIA गठबंधन की बैठक, दिल्ली में शुरू हुआ मंथन

INDIA Alliance meeting

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) के घटक दलों के प्रमुख नेताओं की मंगलवार को दिल्ली में बैठक शुरू हुई, जिसमें अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट के बंटवारे, साझा जनसभाओं और नए सिरे से रणनीति बनाने समेत कई मुद्दों पर चर्चा होगी. दिल्ली की अशोक होटल में आयोजित इस बैठक में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उद्धव ठाकरे और महबूबा मुफ्ती समेत कई नेता पहुंच गए हैं.

यह बैठक हाल में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की पृष्ठभूमि में हो रही है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है. इस बैठक में सकारात्मक एजेंडा तय करने, सीट के बंटवारे, नए सिरे से रणनीति बनाने और साझा जनसभाओं को लेकर मुख्य रूप से चर्चा हो सकती है. बैठक से पहले तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का फैसला 2024 के लोकसभा चुनाव के बाद किया जाएगा.

यह पूछे जाने पर कि क्या ‘इंडिया’ गठबंधन सीट-बंटवारे जैसे मुद्दों पर कदम उठाने में देर कर रहा है, इस सवाल पर ममता बनर्जी ने कहा कि देर आए दुरुस्त आए. टीएमसी प्रमुख ने कहा कि वह देश भर में गठबंधन सहयोगियों के लिए प्रचार करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ भी बैठक की और देश की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की. बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने सोमवार को कहा कि पहले गठबंधन की जो समितियां बनाई गई थीं, वे पर्दे के पीछे काम कर रही थीं और चुनाव की तैयारी की जा रही थी. 

ये भी पढ़ें- संसद इतिहास का सबसे बड़ा एक्शन, अब तक 141 विपक्षी सांसद सस्पेंड

नीतीश को लेकर क्या बोले तेजस्वी?
तेजस्वी ने कहा कि विपक्षी समूह में हर कोई अपनी भूमिका निभाएगा. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि क्षेत्रीय दल बहुत मजबूत हैं. आरजेडी नेता ने कहा कि जहां भी क्षेत्रीय पार्टियां हैं, वहां भाजपा कहीं नजर नहीं आती. ज्यादातर क्षेत्रीय पार्टियां ‘इंडिया’ गठबंधन के साथ हैं.’ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की इंडिया गठबंधन में आगे की भूमिका के बारे में पूछे जाने पर यादव ने कहा कि सभी की भूमिका एक समान है और सभी का उद्देश्य एक ही है जो विभाजनकारी ताकतों को सत्ता से बाहर करना है.

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दलों का इरादा एकजुटता बनाए रखते हुए ‘मैं नहीं, हम’ नारे के साथ आगे बढ़ने का है. उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों के समक्ष अब चुनौती अगले आम चुनाव में भाजपा का मुकाबला करने के लिए वैकल्पिक सकारात्मक एजेंडे के साथ सामने आने की है. सूत्रों का कहना है कि इंडिया गठबंधन जाति आधारित गणना, न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और श्रमिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा के मुद्दों को भी आगे बढ़ा सकता है. 

INDIA गठबंधन की यह चौथी बैठक
इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, जनता दल (यू) से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजीव रंजन सिंह, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे और आदित्य ठाकरे, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती, अपना दल (के) से कृष्णा पटेल एवं पल्लवी पटेल और कई अन्य नेता शामिल हैं. अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का मुकाबला करने के लिए 26 विपक्षी दलों ने इंडिया गठबंधन बनाया है. इंडिया गठबंधन की अब तक तीन बैठक पटना, बेंगलुरु और मुंबई में हो चुकी है. (भाषा इनपुट के साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement