Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi और जेलेंस्की की मुलाकात लाई रंग, भारत-यूक्रेन के बीच इन 4 समझौतों पर हस्ताक्षर

PM Modi in Ukraine: प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच बातचीत का असर देखने को मिल रहा है. भारत और यूक्रेन दोनों देशों के बीच 4 बड़े समझौते पर मुहर लग गई है.

Latest News
PM Modi और जेलेंस्की की मुलाकात लाई रंग, भारत-यूक्रेन के बीच इन 4 समझौतों पर हस्ताक्षर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

PM Modi in Ukraine: पीएम मोदी ने यूक्रेन यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. इस मुलाकात में कई अहम मुद्दों पर चर्चा भी हुई. चर्चा के बाद भारत और यूक्रेन ने चार बड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किया है. राष्ट्रपति व्लादिमिर जेलेंस्की ने पीएम मोदी के यूक्रेन पहुंचते ही कीव में अपने आधिकारिक निवास मरिंस्की पैलेस में उनका शानदार स्वागत किया.

इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. इसी दौरान दोनों देशों के बीच चार बड़े समझौते पर मुहर लग गई. आइए जानते हैं कि क्या है ये समझौते और इससे भारत को क्या होगा फायदा. भारत और यूक्रेन के बीच कृषि, चिकित्सा, संस्कृति और मानवीय सहायता में सहयोग के लिए कुल चार समझौते हुए हैं.

ये समझौते होने के बाद हर दो साल में भारत और यूक्रेन में दोनों देशों के बीच बैठकों का आयोजन किया जाएगा. ये समझौते आगे आने वाले 5 सालों तक के लिए क्रियासील रहेंगे. इस समझौते को समाप्त करने के अपने इरादे के बारे में किसी भी पक्ष की अधिसूचना प्राप्त होने की तारीख से छह (6) महीने के बाद इस समझौते को समाप्त किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें- 'नॉन-ट्रेनर लाइन कैप्टन' ने उड़ाया विमान, DGCA ने Air India पर ठोका 98 लाख का जुर्माना


प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति जेलेंस्की के बीच बातचीत का उल्लेख करते हुए भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि "इस वार्ता का अहम भाग हमारे द्विपक्षीय संबंधों को लेकर था. इस दौरान भारत और यूक्रेन में व्यापार, आर्थिक मुद्दों, रक्षा, फर्मास्युटिकल, कृषि, शिक्षा के क्षेत्र को लेकर विचार-विमर्श हुआ."

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement