Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Indian Railways: AIIMS जैसे बड़े अस्पतालों में अब सिर्फ 100 रुपये में होगा इलाज, जान लें रेलवे का ये नया नियम

भारतीय रेलवे करीब 37 लाख लोगों को अब AIIMS समेत देश के कई बड़े अस्पतालों में सिर्फ 100 रुपये के कार्ड पर इलाज की सुविधा देने वाली है. नए नियम के बाद होने वाली समस्याओं से निजात मिलेगी.

Indian Railways: AIIMS जैसे बड़े अस्पतालों में अब सिर्फ 100 रुपये में होगा इलाज, जान लें रेलवे का ये नया निय�म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने स्वास्थ्य से संबंधित एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए अपने कर्मचारियों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए नई सुविधा शुरू की है. इस नई सुविधा के तहत, रेलवे कर्मचारी 100 रुपये के कार्ड के माध्यम से एम्स और कई प्रमुख अस्पतालों में इलाज करवा सकेंगे. इसके साथ ही, कर्मचारियों को एक यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी किया जाएगा, जिसे रेलवे पेंशनर्स भी इस्तेमाल कर सकेंगे.

37 लाख लोगों को मिल पायेगा इलाज

रेलवे ने घोषणा की है कि अब पैनल में शामिल अस्पतालों और सभी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी, इसके लिए 100 रुपये में यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन कार्ड बनवाना होगा. रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक ट्रांसफॉर्मेशन, प्रणव कुमार मलिक ने इस कार्ड के जारी होने का आदेश देते हुए कहा कि यह सुविधा रेलवे के लगभग 12.5 लाख कर्मचारियों, 15 लाख से अधिक पेंशनर्स और 10 लाख के करीब आश्रितों को मिलेगी.

नए नियम में कुछ विशेष परिस्थितियों में अस्पतालों के लिए 30 दिनों के लिए रेफरल जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि रेलवे मंत्रालय और रेलवे बोर्ड को रेफरल तरीके के बारे में कई सुझाव प्राप्त हुए थे. कर्मचारियों और पेंशनर्स ने शिकायत की थी कि डॉक्टर अक्सर अपने चहेते अस्पतालों के नाम पर रेफरल देते हैं, जिससे मरीजों को उनकी पसंद के अस्पतालों के लिए समस्या होती है. 

AIIMS समेत कई बड़े अस्पताल होंगे शामिल

नए नियम के बाद ये उम्मीद जताई जा रही है कि अब इस तरह के झंझट से समाधान मिल जाएगा. रेलवे ने आदेश जारी किया है कि कर्मचारियों, पेंशनरों और उनके आश्रितों को यदि यूएमआईडी (UMID) कार्ड नहीं मिला है, तो भी स्वास्थ्य सेवाओं से वंचित नहीं किया जाएगा. अस्पताल से संपर्क करने पर यूएमआईडी नंबर तुरंत जारी कर दिया जाएगा, जिससे मरीज को मिलने वाली सुविधाओं में कोई रुकावट नहीं आएगी.

यूनिक कार्ड की जानकारी की पुष्टि के बाद एचएमआईएस (HMIS) डेटाबेस में इसे दर्ज किया जाएगा. देश के तमाम प्रमुख अस्पतालों में अब इलाज संभव हो सकेगा. इसके अलावा, 25 प्रमुख अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा दी जाएगी, जिनमें एम्स, पीजीआई चंडीगढ़, जेआईपीएमईआर पुडुचेरी और निमहंस बेंगलुरु शामिल हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement