Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आग लगने से INS ब्रह्मपुत्र बुरी तरह क्षतिग्रस्त, एक नाविक लापता, मुंबई डॉकयार्ड में हुआ हादसा

INS ब्रह्मपुत्र में आग उस वक्त लगी जब उसकी मरम्मत की जा रही थी. आग लगते ही भगदड़ मच गई. नौसेना ने कहा कि एक नाविक लापता है, जिसकी तलाश की जा रही है.

Latest News
आग लगने से INS ब्रह्मपुत्र बुरी तरह क्षतिग्रस्त, एक नाविक लापता, मुंबई डॉकयार्ड में हुआ हादसा

INS Brahmaputra Damaged in Fire

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना के युद्धपोत INS ब्रह्मपुत्र में रविवार देर शाम आग लग गई. आग पर तो काबू पा लिया गया, लेकिन इस घटना से युद्धपोत एक तरफ झुक गया है. भारतीय नौसेना ने सोमवार के बताया कि आग लगने की घटना के बाद एक नाविक लापता है. उसकी तलाश की जा रही है. वहीं इस मामले में जांच के आदेश दिए गए हैं.

नौसेना ने एक बयान में कहा, 'मुंबई के नेवल डॉकयार्ड पर 21 जुलाई को शाम को अग लग गई. आग उस वक्त लगी जब युद्धपोत की मरम्मत की जा रही थी. अग्निशमन कर्मियों की मदद से सोमवार सुबह तक आग पर काबू पा लिया गया. लेकिन जहाज एक तरफ झुक गया. तमाम प्रयासों के बावजूद युद्धपोत को सीधी हालत में नहीं लाया जा सका है.'

बयान में कहा गया है कि वॉरशिप आईएनएस ब्रह्मपुत्र फिलहाल एक तरफ झुका हुआ है. एक जूनियर नाविक को छोड़कर सभी कर्मियों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. उसकी भी तलाश जारी है. आग कैसे लगी इसकी जांच के लिए भारतीय नौसेना ने जांच के आदेश दिए हैं.

INS ब्रह्मपुत्र क्या हैं खासियतें
बता दें कि INS ब्रह्मपुत्र स्वदेशी रूप से निर्मित 'ब्रह्मपुत्र' श्रेणी का पहला वॉरशिप है. इसे अप्रैल 2000 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था. इस युद्धपोत में 40 अधिकारी और 330 नाविकों का दल रह सकता है. 

इसका जहन 5300 टन, लंबाई 125 मीटर और चौड़ाई 14.4 मीटर है. यह 27 नॉट से अधिक गति से चलने में सक्षम है. INS ब्रह्मपुत्र में मध्यम दूरी, नजदीकी दूरी और विमान भेदी तोपें, हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलें और टारपीडो लॉन्चर लगे हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement