Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाकिस्तान से आया PM Modi के लिए न्योता, क्या पड़ोसी देश में SCO की बैठक का हिस्सा बनेंगे प्रधानमंत्री

शंघाई सहयोग संगठन की मेजबानी इस बार पाकिस्तान कर रहा है. इस बैठक में करीब 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेने वाले है. ऐसे में पीएम मोदी को भी न्योता भेजा गया है. देखने वाली बात होगी कि क्या पीएम मोदी पाकिस्तान जाएंगे.

Latest News
पाकिस्तान से आया PM Modi के लिए न्योता, क्या पड़ो��सी देश में SCO की बैठक का हिस्सा बनेंगे प्रधानमंत्री
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

15-16 अक्टूबर को पाकिस्तान शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक की मेजबानी कर रहा है. ये बैठक इस्लाबाद में होने वाली है. इस बैठक में हिस्सा लेने के लिए शहबाद शरीफ ने प्रधानमंत्री मोदी को इनवाइट किया है. अब सवाल ये उठता है कि क्या प्रधानमंत्री मोदी इस बैठक में शामिल होने के लिए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान जाएंगे. दरअसल इस बैठक की मेजबानी हर देश बारी-बारी से करता है. इस बार इस बैठक का आयोजन पाकिस्तान में होने जा रहा है. 

पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम शहबाज शरीफ ने अपने एक्स अकाउंट पर पोस्ट कर पीएम मोदी को त्योता भेजा है. अब पीएम मोदी इस बैठक का हिस्सा बनेंगे या नहीं ये देखने वाली बात है. बैरहाल देखा जाए तो पीएम मोदी के इस्लामाबाद जाने की संभावना न के बराबर है. इससे पहले पीएम मोदी शंघाई सहयोग संगठन SCO की हर बैठक का हिस्सा बने हैं. 

 

लेकिन कजाकिस्तान में हुई बैठक में पीएम मोदी ने शिरकत नहीं की थी. इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी की जगह विदेश मंत्री एस जयशंकर शामिल हुए थे. बतातें चले कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की स्थापना 15 जून 2001 में की गई थी. शुरुआत में इसमें चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान और ताजिकिस्तान ही थे. ये एक मात्र ऐसा संगठन है जिसमें भारत और पाकिस्तान एक साथ मिलकर काम करते हैं. 


ये भी पढ़ें:कोई नहीं दुनिया में इनसे उम्रदराज, जापान की इस महिला ने बनाया वर्ल्ड रिकार्ड.. उम्र जान हो जाएंगे हैरान


2017 में SCO के सदस्य के रूप में भारत और पाकिस्तान को जोड़ा गया था. ईरान ने पिछले साल 2023 में ही इसकी सदस्यता ग्रहण की थी. वहीं 2024 में बेलारूस को शामिल किया गया है. इस सभी देशों को मिलाकर अब शंघाई सहयोग संगठन (SCO) में कुल 10 देश मिलकर काम करते हैं. एससीओ एकमात्र बहुपक्षीय संगठन है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement