Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jammu-Kashmir Polls: जम्मू कश्मीर में आखिरी चरण का मतदान आज, दो पूर्व उपमुख्यमंत्रियों की किस्मत दांव पर

Jammu and Kashmir third phase voting: संविधान का अनुच्छेद 370 निरस्त होने के बाद जम्मू -कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है. जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.

Latest News
Jammu-Kashmir Polls: जम्मू कश्मीर में आखिरी चरण का मतदान आज,  दो पूर्व उपमुख्यमंत्रियों की किस्मत दांव पर

Voting News Hindi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए मंगलवार (1 अक्टूबर) को मतदान होगा. इसमें सात जिलों की 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में दो पूर्व उपमुख्यमंत्रियों तारा चंद और मुजफ्फर बेग समेत 415 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. सुबह 7 बजे से वोट डाले जाएंगे. चुनाव आयोग ने मतदान कराने के लिए पूरी तैयारी कर ली है. सात जिलों में 20,000 से अधिक मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है.

आखिरी चरण में 39.18 लाख से अधिक मतदाता 5,060 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इस चरण में 40 सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जो जम्मू क्षेत्र के जम्मू, उधमपुर, सांबा और कठुआ और उत्तरी कश्मीर के बारामूला, बांदीपोरा, कुपवाड़ा जिलों में हैं. 

जम्मू क्षेत्र के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) आनंद जैन ने कहा कि मतदान वाले क्षेत्रों में आतंकवाद मुक्त और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हजारों चुनाव कर्मचारी मतदान कराएंगे. पहले चरण में मतदान प्रतिशत काफी अच्छा रहा था. 18 सितंबर को पहले चरण में 61.38 फीसदी और 26 सितंबर को दूसरे चरण में 57.31 प्रतिशत मतदान हुआ था.

अगस्त 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से जम्मू -कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव हो रहा है. जिसके नतीजे 8 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे. जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) पांडुरंग के. पोले के अनुसार, अंतिम चरण में 40 विधानसभा क्षेत्रों में 39.18 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें से 24 सीट जम्मू क्षेत्र में और 16 सीट कश्मीर घाटी में हैं.

इन दिग्गजों की किस्मत EVM होगी बंद
आखिरी चरण में पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और पूर्व मंत्री सज्जाद लोन, नेशनल पैंथर्स पार्टी इंडिया के अध्यक्ष देव सिंह जैसे प्रमुख नेताओं की किस्मत दांव पर है. लोन कुपवाड़ा की दो सीटों पर और देव सिंह उधमपुर की चेनानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

 पूर्व मंत्री रमन भल्ला (आरएस पुरा), उस्मान माजिद (बांदीपुरा), नजीर अहमद खान (गुरेज़), ताज मोहिउद्दीन (उरी), बशारत बुखारी (वागूरा-क्रीरी), इमरान अंसारी (पट्टन), गुलाम हसन मीर (गुलमर्ग), चौधरी लाल सिंह (बसोहली), राजीव जसरोटिया (जसरोटा), मनोहर लाल शर्मा (बिलावर), शाम लाल शर्मा और अजय कुमार सधोत्रा ​​(जम्मू उत्तर), मूला राम (मढ़), चंद्र प्रकाश गंगा और मंजीत सिंह (विजापुर) समेत अन्य उम्मीदवार मैदान में हैं.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement